आयुर्वेद अनुसार जानें रात में दही क्‍यूं नहीं खानी चाहिये

Posted By:
Subscribe to Boldsky

दही खाना स्‍वास्‍थ्‍य के रूप से अच्‍छा माना गया है, लेकिन ज्‍यादातर लोग इसे रात में खाने से बचते हैं। आयुर्वेद अनुसार दही स्‍वाद में खट्टी, पचाने में मुश्‍किल और शरीर में कफ और पित्‍त दोष पैदा करने वाली होती है।

गर्मियों में एक दम रामबाण जैसा काम करता है मठ्ठा, जानें इसके फायदे

रात के समय शरीर में कफ दोष बढ़ जाता है और जब आप रात में दही खाते हैं, तो इसका असर और भी तेज हो जाता है, जिससे कई परेशानियां होती हैं। यह पित्‍त भी बढाती है, जिससे खाना देर से हजम होता है।

What Ayurveda Has To Say About Consuming Curd At Night

कब और कैसे खानी चाहिये दही?
अगर दही को रात में खाना मना किया गया है तो अच्‍छा होगा कि इसे ना खाया जाए। लेकिन अगर आपको दही बेहद पसंद है और आप इसे रात में भी खाना चाहते हैं तो इसमें चुटकी भर काली मिर्च पावडर डाल लें और फिर खाएं।

दही और शहद के इस पेस्‍ट से चेहरा बनाएं बेदाग और गोरा

curd 1

अगर आप चाहें तो दही में मेथी पावडर मिला कर भी खा सकते हैं। दही और मेथी पावडर मिला कर खाने से पेट का दर्द और अपच आदि ठीक हो जाते हैं।

Curd with honey

दही में शहद, घी या आमला भी मिला कर खाया जा सकता है, खासतौर पर रात को।
दिन में शहद को बिना शक्‍कर के खाएं। रात में दही की जगह पर छाछ का सेवन करें। इससे पेट ठीक रहता है और कफ नहीं बनता।

butter milk

रात में दही खाने के क्‍या नुकसान होते हैं
रात में दही खाने से शरीर में कई प्रकार के नुकसान होते हैं। जैसे बुखार, एनीमिया, जॉन्‍डिस, चक्‍कर आना, रक्‍तपित्‍त और त्‍वचा संबन्‍धित एलर्जी आदि।

English summary

What Ayurveda Has To Say About Consuming Curd At Night

Have you ever been instructed not to eat curd at night? Ever wondered why? Despite having so many health benefits, why is it suggested not to consume curd at night?
Please Wait while comments are loading...