बार-बार बासी भोजन खाएंगे तो होंगे ये रोग...

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज कल लोगों में बासी खाना खाने का प्रचलन काफी ज्‍यादा बढ़ गया है। ऐसा ज्‍यादातर ऑफिस जाने वाले लोगों के साथ ही होता है जिनके बार बार-बार खाना बनाने का समय नहीं होता। पर दोस्‍तों, खाना चाहे कितना भी सादा या बेस्‍वाद क्‍यूं ना हो, अगर वह ताजा और गरम है तो वह फ्रिज में रखे खाने से लाख गुना अच्‍छा ही होता है।

READ: आयुर्वेद कहता है इन चीज़ों को न खाएं एक साथ, नहीं तो पड़ेगा पछताना

हम जैसा भी भोजन करते हैं वह अपनी प्रकृति के अनुसार हमारे तन-मन दोनों पर प्रभाव डालता है। अगर आप रात का बचा खाना सुबह भी खाते हैं तो आपको बैक्‍टीरिया से होने वाली बीमारियां हो सकती हैं।

अगर आपको लगता है कि बासी खाना पौषण से भरा होता है तो, ऐसा नहीं है। इसमें पोषक तत्‍वों की हानि हो जाती है और खाना बेस्‍वाद भी हो जाता है। इसी के साथ अगर आप मीट-मछली खाने के शौकीन हैं तो, उसे फ्रिज के अंदर हमेशा कवर कर के ही रखें।

READ: स्‍वास्‍थ्‍य के लिये क्‍यूं हैं खतरनाक एल्‍यूमिनियम के बर्तन, जानें कारण

अगर आप बचा हुआ खाना खा भी रहें हैं तो उसे बहुत ही अच्‍छी प्रकार से गर्म कर लें, जिससे उसमें पनपने वाले बैक्‍टीरिया का नाश हो सके। आइये जानते हैं कि बासी भोजन करने से पेट के कौन-कैन से रोग हो सकते हैं...

 फूड प्‍वाइज़निंग

फूड प्‍वाइज़निंग

कई सारी स्‍टडी में ये बात सामने आई है कि खाने में 40 F से 140 F के बीच में बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं। अगर आप ऐसा भोजन प्रयोग करने वाले हैं जो दो घंटे से बन कर तैयार है और फ्रिज में भी नहीं रखा गया है तो उसमें बैक्‍टीरिया होने के चांस बढ़ जाते हैं, जिससे फूड प्‍वाइज़निंग हो सकती है।

पेट की समस्‍या

पेट की समस्‍या

बासी खाने में बैक्‍टीरिया होने की वजह से पेट की समस्‍या पैदा हो सकती है। इसके अलावा पेट में पहुंचने वाले बैक्‍टीरिया खाने को सड़ाना शुरु कर देते हैं जिससे पाचन क्रिया में परेशानी आती है। कभी भी दो घंटे पहले बनाया हुआ खाना ना खाएं।

एसिडिटी

एसिडिटी

क्‍या आपको एसिडिटी की समस्‍या है? हो सकता है कि आपकी बासी खाना खाने की आदत की वजह से ऐसा होता हो।

उल्‍टियां

उल्‍टियां

भले ही बासी खाना देखने में कितना ही ताजा क्‍यूं ना लग रहा हो, लेकिन उसमें बैक्‍टीरिया मौजूद होते हैं। अगर खाना एक या दो दिन पुराना है तो आपको उल्‍टियां हो सकती हैं। यह बैक्‍टीरिया दृारा पैदा किये एक टॉक्‍सिन और कैमिकल ही वजह से होता है।

डायरिया

डायरिया

यह समस्‍या किसी ना किसी तौर पर फूड प्‍वाइजनिंग से जुड़ी है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिये आपको ताजा खाना ही खाना चाहिये।

पेट में दर्द

पेट में दर्द

पुराना बासी खाना खाने से पेट में गैस, एसिडिटी और दर्द शुरु हो सकता है। अगर आप बहुत ज्‍यादा फ्रिज में रखा हुआ भोजन खाते हैं तो आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

हल्‍का बुखार

हल्‍का बुखार

बैक्टीरियल संक्रमण की वजह से हल्का बुखार और शरीर अस्‍वस्‍थ हो सकता है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखें तो आप तुरंत ही अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

Story first published: Saturday, January 30, 2016, 14:29 [IST]
English summary

बार-बार बासी भोजन खाएंगे तो होंगे ये रोग...

Here, we will discuss on how safe is it to eat the leftovers and the most common health issues that you may face by eating leftover foods.
Please Wait while comments are loading...