क्‍या होता है जब आप कॉफी पीना छोड़ देते हैं?

Subscribe to Boldsky

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कॉफी, डायबटीज, कैंसर और कई गंभीर बीमारियों को होने से बचाती है। कॉफी में एल्‍कॉयड होता है जिसकी वजह से ब्रेन सक्रिय रूप से कार्य करता है।

THE SNAPDEAL GREAT UNBOX SALE is here, Get 70% Off on Products, Extra 10% on all Debit & Credit Cards

एक कप कॉफी को सुबह-सुबह पीने के बाद आपको अच्‍छा महसूस होता होगा, फ्रेश लगता होगा। कई लोगों को दिन में कई बार या दो बार कॉफी पीने की आदत भी होती है। पर तब क्‍या होता है जब आप अचानक से कॉफी पीना बंद कर देती हैं या देते हैं, तब शरीर कैसे रिएक्‍ट करता है।

coffee

जब आप लम्‍बे समय तक कॉफी का सेवन करते आ रहे होते हैं और अचानक से उसे पीना छोड़ देते हैं, तो आपका शरीर एक असंतुलन महसूस करता है। इस वजह से उन दिनों आलस बना रहता है और दिन भर बोझिलता सी महसूस होती है। साथ ही व्‍यक्ति की प्रोडक्‍टिविटी भी कम हो जाती है। बिना शक्‍कर के ब्‍लैक कॉफी पीने के 10 फायदे

coffee 1

आप किसी प्रकार अपने दैनिक कार्यों को करने लग जाएंगे, लेकिन आपकी मानसिक गतिविधियों को पर नकारात्‍मक असर पड़ने लगेगा।

आपको लगेगा कि अब आप पहले की तरह फास्‍ट तरीके से नहीं सोच पाते हैं। साथ ही आपको अपनी ऊर्जा में भी गिरावट महसूस होगी। बेहतर होगा कि आप उस समय मीठे फल अवश्‍य खाएं। गर्भावस्‍था के दौरान ज्‍यादा मात्रा में कैफीन लेने के नुकसान

sleep

ऐसे में एकदम कॉफी न छोड़ें। रात को सोते समय चाहें तो कॉफी पी लें। हर्बल टी भी सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। इससे आपको रिलैक्‍स महसूस होगा और नींद भी अच्‍छी आएगी। साथ ही आप खुद को ऊर्जावान भी महसूस करेंगे।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Wednesday, September 21, 2016, 10:14 [IST]
English summary

What Happens When You Stop Drinking Coffee?

Read to know what happens when you stop drinking coffee. Also the health effects when you stop drinking coffee.
Please Wait while comments are loading...