जानिये गाजर और पालक का जूस आपके लिए कैसे है फायदेमंद

By: Gauri Shankar sharma
Subscribe to Boldsky

क्या आप जानते हैं कि फल, सब्जियाँ, पतला मांस, अंडे आदि को अपने आहार में शामिल करके कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है? ये प्राकृतिक चीजें विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं।

Latest Giordano watches now available on eBay at Flat 60% Discount Hurry Up!

गाजर और पालक के भी कई फायदे हैं जो कि बीमारियों को दूर रखते हैं। गाजर के कुछ टुकड़े और पालक की कुछ पत्तियाँ ब्लेंडर में पीस लें, इसका ज्यादा फायदा उठाने के लिए निचोड़ें नही। आप इस जूस का रोज नाश्ते के बाद सेवन कर सकते हैं। आइये देखें गाजर और पालक के इस जूस को रोजाना पीने के फायदे...

health

1. एनीमिया नहीं होता
इस मिश्रण में विटामिन ए और आयरन होता है, ये दोनों लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के निर्माण में बेहद आवश्यक हैं। जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं सही मात्रा में होती हैं तो रक्त से संबन्धित बीमारियाँ एनीमिया आदि नहीं होती हैं।

2. कैंसर में फायदेमंद

गाजर और पालक के मिश्रण में कैरोटीनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स योगिक होते हैं जो कि कोशिकाओं की अनावश्यक वृद्धि को रोकते हैं, इस प्रकार ये कैंसर की रोकथाम में फायदेमंद हैं।

3. कोशिकाओं पर उम्र के असर को कम करता है
इस मिश्रण में एंटी-ओक्सीडेंट्स और विटामिन सी होता है जो कि कोशिकाओं को जवां और लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखता है। इससे अपरिपक्व कोशिकाओं की विकृति दूर रहती है।

4. हड्डियाँ मजबूत रहती हैं
इस ड्रिंक से हड्डियों की कैल्शियम गृहण करने की क्षमता बढ़ती है। कैल्शियम हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। इस ड्रिंक में विटामिन के भी होता है जिससे हड्डियाँ मजबूत होती हैं और ओस्टेओपोरोसिस व अन्य जोड़ों से संबन्धित बीमारियाँ नहीं होती हैं।

READ: पियें 1 कप अदरक का जूस, मिलेगा गठिया, मधुमेह और कोलेस्‍ट्रॉल से छुटकारा

READ: गरम या ठंडा? कैसा दूध पियें, जो सेहत के लिये हो अच्‍छा

Story first published: Friday, June 24, 2016, 9:55 [IST]
English summary

What Happens To Your Body When You Drink Spinach With Carrot Juice

If you want to prevent a number of diseases, then you must know how carrot and spinach juice can help you out..
Please Wait while comments are loading...