जानिये बच्‍चों के फेवरेट न्‍यूटेला पर क्‍यूं लगा अचानक बैन

Subscribe to Boldsky

फूड इंडस्ट्री में बहुत कंपीटीशन रहा है। चाहे वो मार्केटिंग स्ट्रेटजी हो या सामान की क्वालिटी, हर चीज आपके प्रतिद्वंदी देख रहे हैं, इसलिए स्टेंडर्ड्स को बनाए रखना एक कठिन काम हो जाता है।

यह वो चीज है जिसमें आपकी प्रतिद्वंदी कंपनी आपको नीचे गिराने में जरा भी नहीं सोचती, और “न्यूटेला” के साथ भी यही हुआ।

मैगी खाना सही है या नहीं, जानिये एक्‍सपर्ट की राय

अफवाहें आती रहीं हैं कि न्यूटेला के स्वादिष्ट स्टेपल फूड में हानिकारक सामग्री होने के कारण इस पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है। कई लोगों को तो शायद यह बिलकुल नागवार गुजरे कि न्यूटेला पर प्रतिबंध? इसलिए, आइये देखते हैं कि न्यूटेला पर प्रतिबंध की बातें क्यों सामने आ रही हैं।

nutella

न्यूटेला में डाली जाने वाली सामग्री- चीनी, संशोधित ताड़ का तेल, हेजलनट्स, कोको, क्रीम निकाले हुये दूध का पाउडर, मट्ठे का पाउडर, लेसिथिन और वेनिलिन।

nutella1

पहली दोषयुक्त सामग्री - रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें सोय लेसिथिन है जिसके बारे में बहस छिड़ी हुई है। कहा जा रहा है कि यह नॉन-फ़र्मेंटिड है जिससे यह सही तरह पच नहीं पाता है।

baby

इसके प्रभाव – कुछ एक्स्पर्ट्स कहते हैं कि गर्भवती महिलाओं, नवजात बच्चों और स्तन कैंसर पीड़ितों को इस हानिकारक प्रदर्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

दूसरी दोषयुक्त सामग्री – “वेनिलिन” तनाव को दूर करने वाला और मूड को फ्रेश करने वाला पदार्थ है। यह सस्ते केमिकल्स से बनता है। इसलिए, रिपोर्ट्स के अनुसार यह स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक है।

news


तीसरी दोषयुक्त सामग्री –
इसमें “एमएसजी” होता है जो कि दिमाग में केमिकल्स का स्त्राव करता है जिससे कि इसकी लत लग जाती है। इसके अलावा, सिरदर्द और एलर्जी जैसे रिएक्शन भी इससे होते हैं।

headache

निष्कर्ष
इस प्रसिद्ध उत्पाद के प्रतिबंध के बारे में खबर छापना और बाद में आर्टिकल्स को डिलीट कर देना हम सबको आश्चर्य में डालता है कि कहीं ये विरोधी कंपनियों का मार्केटिंग स्टंट या कोई चाल तो नहीं है। यह एक भ्रम पैदा करता करता है कि ये सच है या झूँठ। खैर, जब तक है तब तो हम इस शानदार प्रॉडक्ट का स्वाद ले लेते हैं, बाद में देखी जाएगी।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, October 3, 2016, 9:57 [IST]
English summary

Why Nutella Got Banned Suddenly?

There have been rumours that Nutella needs to be banned for the harmful ingredients that are present in this delicious staple food. Is it true?
Please Wait while comments are loading...