जानिये अंडे की जर्दी का फ़ायदा

Subscribe to Boldsky

आजकल हमें टीवी और इंटरनेट पर जो कुछ भी बताया जाता है, हम उस पर आंख बंद कर के विश्‍वास कर लेते हैं। आपने बहुत सी ऐसी साइटें पढ़ी होंगी जहां बताया गया होगा कि अंडे का पीला हिस्‍सा, सबसे खतरनाक चीज है, जबकि यह अंडे की सबसे पौष्‍टिक चीज में से एक है।

READ: अंडे से तैयार करें ये होम मेड हेयर पैक

अंडे के पीले हिस्‍से को फेंक कर आप उसकी सबसे जरुरी चीज को फेंक देते हैं, जिसमें ढेर सारा न्‍यूट्रियंट, एंटीऑक्‍सीडेंट, मिनरल और विटामिन्‍स पाए जाते हैं।

egg yolk

अंडे के सफेद हिस्‍से में मौजूद प्रोटीन इतना मजबूत नहीं होता जितना उसे पीला हिस्‍सा मजबूत बना देता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इसमें अमीना एसिड की मात्रा ज्‍यादा होती है जो प्रोटीन को अधिक बायो अवेलबल कर देता है।

जानें, हर दिन कितने अंडे खाने चाहिये?

Why You Should Eat Egg Yolks

अंडे के सफेद हिस्‍से में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसमें नौ प्रतिशत कैल्‍शियम, आयरन, फॉस्‍फोरस, जिंक, थाइमीन, विटामिन बी6 और बी12, फोलिक एसिड और पैंथोथेनिक एसिड भी पाया जाता है। योक में घुलनशील विटामिन्‍स जैसे A, D, E और K होता है। READ:  अंडा या चिकन आखिर किसमें होता है ज्‍यादा प्रोटीन

Why You Should Eat Egg Yolks 1

रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी है कि समूचा अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल घटता है।

hair care

कुछ रिसर्चों में यह भी पता लगा है कि अंडे का पीला हिस्‍सा प्रोटीन से भरा होता है, जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। यह आपकी आंखों और बालों के लिये अच्‍छा होता है और साथ ही यह मसल मास भी बढाता है।

low bp

यदि आप एनीमिया या लो ब्‍लड प्रेशर से पीडित हैं, तो रोज एक समूचा अंडा खाइये। तो सुनी सुनाई बातों पर ना जाइये और अपनी डाइट में पूरा का पूरा अंडा शामिल कीजिये।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, October 24, 2016, 10:53 [IST]
English summary

Why You Should Eat Egg Yolks

Eating egg yolks are good for health. Read here to learn more about it.
Please Wait while comments are loading...