नींबू खाने से पहले रखिये उसे फ्रिजर में, जानें छुपा कारण

Subscribe to Boldsky

मोटे तौर पर अगर हम नींबू के छिलके की बात करें तो हम उसे यूं ही फेंक देते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि नींबू के छिलके में नींबू से भी ज्‍यादा गुण छुपे हुए हैं।

अध्ययनों का कहना है कि नींबू के छिलके में नींबू के रस से ज्‍यादा विटामिन होता है। ना सिर्फ यही बल्‍कि नींबू का छिलका शरीर में जमे टॉक्‍सिन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

READ: जानें, कौन से 10 रोगों से छुटकारा दिलाता है नींबू पानी

जब बात नींबू की आती है, तो यह कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करता है क्‍योंकि यह 10,000 कीमोथेरेपी से भी ज्‍यादा मजबूत और प्रभावी है। लेकिन हमें इसको फ्रीज करने की क्‍या जरुरत है?

Why You Should Freeze Lemon Before Consuming It?

नींबू को क्‍यूं फ्रीज करें?
नवीनतम अनुसंधान से पता चला है कि किस तरह से नींबू और अन्य खट्टे फलों में मौजूद limonoids, जो कि एक प्राकृतिक कंपाउंड है, वह ब्रेस्‍ट कैंसर सेल्‍स को बढ़ने से रोकता है।

READ: नींबू के रस से साफ होने वाली 10 चीज़ें

lemon

अध्ययनों से पता चला है कि फलों के सेवन से ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इसललिये अगर नींबू को फ्रिजर में रख कर फ्रीज़ यानी जमा दिया जाए तो उसके पेाषण छिलको से अलग नहीं होंगे।

cancer

आपको करना सिर्फ इतना है कि नींबू को धो कर उसे सीधा फ्रीजर में रख दें। फिर आपको इसके छिलके को घिस कर सैलेड, आइसक्रीम, सूप, दाल, नूडल्‍स, सॉस या अन्‍य खाने की चीजों में प्रयोग कर सकते हैं।

lemon 1

नींबू, सिस्‍ट और ट्यूमर को दूर करने में भी मददगार होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि बैकटीरियल इंफेक्‍शन और फंगस का नाश करता है। इसे खाने से ब्‍लड प्रेशर हमेशा नियंत्रित रहेगा और पेट के कीड़े भी मरेंगे।

lemon

इसलिये आपको हमेशा पूरा नींबू यूज़ करना चाहिये और इनके छिलको को कभी नहीं फेंकना चाहिये। इसे फ्रिजर में रखें और जब प्रयोग करना हो तो आधे या एक घंटे पहले बाहर निकाल कर रख दें, जिससे यह मुलायम हो जाए और आराम से प्रयोग करने लायक बन जाए।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

Why You Should Freeze Lemon Before Consuming It?

Freezing lemon will preserve the nutrients in the peel as well and it is even easier to use it. Take an organic lemon, wash it and then put it in the freezer.
Please Wait while comments are loading...