शाकाहारियों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन स्रोत

शाकाहारियों के लिए यहां प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोतों को सूचीबद्ध किया गया है। इन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये आसानी से उपलब्ध होते हैं।

By: Aarti Sharma
Subscribe to Boldsky

यदि आप सोचते हैं कि केवल मीट ही प्रेाटीन का एकमात्र स्रोत है, तो शाकाहारियों को आवश्यक प्रोटीन कैसे मिलता है? बहरहाल, यदि आप इसी समूह से हैं और प्रोटीन के बेहतर स्रोतों के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आपको आर्टिकल पढना चाहिए।

यहां हम शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के बेहतर स्रोतों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये आसानी से उपलब्ध होते हैं।

मुख्यतः अमीनो एसिड से बने प्रोटीन कोशिकाओं और ऊतकों के रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

जब शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो कोशिकाओं और ऊतकों के कार्य में रुकावट आने लगती है और अनेक शारीरिक समस्याएं होने लगती हंै। इसे भी पढ़ें: प्रोटीन प्लांट फाॅर वेजीटेरियन्स। इस प्रकार, शरीर के उचित प्रकार से कार्य के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होना चाहिए। साथ ही मनुष्यों मं एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए भी प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यदि आप अत्यधिक शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

शाकाहारियों के लिए यहां प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोतों को सूचीबद्ध किया गया है। आइए, देखें-

1.टोफू:

1.टोफू:

टोफू सोयाबीन से बना होता है और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। न केवल प्रोटीन बल्कि इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है। आप टोुू का उपयोग करी बनाने के लिए कर सकते हैं।

2. मसूर:

2. मसूर:

प्रोटीन, फाइबर और एंटरआॅक्सीडेंट से भरपूर मसूर की दाल पेट को साफ रखने में मदद करती है। साथ ही यह अनेक हेल्थ इशूस जैसे डायबिटीज़ और कैंसर के रिस्क को भी कम करती है।

3. स्पिर्यूलिना :

3. स्पिर्यूलिना :

स्पिर्यूलिना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक हैं।

4. क्विनोआ:

4. क्विनोआ:

अधिकतर लोग क्विनोआ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन, शाकाहारियों के लिए यह प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

5. चाइना सीड:

5. चाइना सीड:

प्रोटीन से भरपूर, चाइना सीड विआमिन, मिनरल और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत हैं।

6. ब्रोकोली:

6. ब्रोकोली:

ब्रोकोली प्रोटीन का सबसे अच्छा हरा स्रोत है। यदि आप शाकाहारी है, तो आप इस सब्जी का सेवन प्रोटीन के लिए कर सकते हैं।

7. नट्स:

7. नट्स:

नट्स जैसे काजू, बादाम, और अखरोट में भरपूर मात्रा में केवल वसा ही नहीं होती बल्कि ये प्रोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत है।

8. जई:

8. जई:

जई न केवल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, बल्कि ये मैग्नीशियम और ज़िंक के भी अच्छे स्रोत होते हैं। इसलिए, आप में जो भी शाकाहारी हैं, वे आवश्यक प्रोअीन प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन आधा कप जई का सेवन कर सकते हैं।

9. सोया दूध:

9. सोया दूध:

सोया दूध प्रोटीन में समृद्ध है और विटामिन डी, बी 12 और कैल्शियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है।

10. अंकुरित अनाज:

10. अंकुरित अनाज:

अंकुरित अनाज भी प्रोटीन और विटामिन सी और बीटा.कैरोटीन जैसी अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों का एक और समृद्ध स्रोत है।

Story first published: Friday, March 17, 2017, 15:21 [IST]
English summary

10 Best Protein Sources For Vegans & Vegetarians

Our body requires protein for the proper functioning of the cells and the tissues. Hence, having an adequate amount of protein that the body requires.
Please Wait while comments are loading...