गर्मियों में लू से बचाए और शरीर को रखे ठंडा, बेल का शर्बत

बेल एक ऐसा फल है जिससे ना सिर्फ लू भगाई जा सकती है बल्‍कि सेहत भी निखारा जा सकता है। आयुर्वेद में इसके कई फायदों का उल्लेख मिलता है।

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गर्मियां अपने परवान पर हैं और इन गर्मियों से बचने के लिये लोंगो ने खुद को तरोताजा रखने के देसी ठंडे का प्रयोग करना शुरु कर दिया है। जहां लोंगो की पसंद आम का पन्‍ना होती है वहीं कुछ लोंगो को बेल का शर्बत भी खूब भाता है।

बेल एक ऐसा फल है जिससे ना सिर्फ लू भगाई जा सकती है बल्‍कि सेहत भी निखारा जा सकता है। आयुर्वेद में इसके कई फायदों का उल्लेख मिलता है। इसका फल बेहद कठोर होता है लेकिन अंदर का हिस्सा मुलायम, गूदेदार और बीजों से युक्त होता है।

क्‍या आप जानते हैं कि बेल के एक गिलास शर्बत में आपको ढेर सारा प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी प्राप्‍त हो सकता है। तो फिर जब एक फल से आपको इतना कुछ मिल ही रहा है

तो क्‍यूं ना इसे अपनी डाइट का एक हिस्‍सा बना लें। आइये जानते हैं बेल के शर्बत को पीने का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ:

डायबिटीज में सहायक

डायबिटीज में सहायक

बेल में लेक्साटिव का स्तर अधिक होता है। यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता हैं। शरीर में इन्सुलिन बनाने में मददगार होता है, जिससे डायबिटीज मे आराम मिलता है।

खून साफ करने में सहायक

खून साफ करने में सहायक

50 ग्राम बेल के जूस में गुनगुना पानी और शक्‍कर मिला कर पीने से खून साफ होता है। इस पेय से आपकी किडनियों और लिवर पर गंदगी को साफ करने का बोझ टलेगा।

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक

यदि आपको हार्ट की समस्‍या है तो बेल का शर्बत बनाइये और रउसमें थोड़ा सा घी मिलाइये। इस रस को रोज एक समान मात्रा में ही लें। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होगा।

शरीर में एनर्जी भरे

शरीर में एनर्जी भरे

बेल के 100 ग्राम गूदे में 140 कैलोरीज़ मिलेंगी, जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज बनेगा और शरीर के सभी अंगो को पोषण भी। साथ ही इसमें प्रोटीन होने की वजह से मासपेशियों की थकान उतरेगी और एनर्जी मिलेगी।

गैस और कब्‍ज से राहत

गैस और कब्‍ज से राहत

नियमित रूप से बेल का रस पीने से गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलता है क्‍योंकि इसमें ढेर सारी मात्रा में फाइबर होता है।

लिवर को बचाए

लिवर को बचाए


बेल में बीटा कैरोटीन होता है जो कि लिवर की समस्‍या से राहत दिलाता है। इसमें थाइमीन और राइबोफ्लेविन होता है, दोंनो ही लिवर की सेहत को बूस्‍ट करते हैं।

 दस्त से राहत दिलाए

दस्त से राहत दिलाए

आयुर्वेद में बेल के रस को दस्त और डायरिया में बहुत फायदेमंद माना गया है। आप चाहें तो इसे गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

सावधानी

सावधानी

यदि आपने कभी बेल नहीं खाया है तो हमारी सलाह है कि आप इसका थोड़ा सा टुकड़ा पहले चखें और देंखे कि कहीं इसे खाने से आपको कोई एलर्जी तो नहीं हो रही है।

English summary

8 Amazing Benefits Of Bael or Wood Apple Juice

The health benefits of Bael Fruit or Wood Apple include relief from constipation, indigestion, peptic ulcer, piles, respiratory problems and diarrhea.
Please Wait while comments are loading...