तरबूज़ के बीज उबालकर खाएं होंगे ये चमत्‍कारी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

तरबूज के बीज का अधिकतम लाभ लेने के लिए, आपको उन्हें पकाना,पीसाना या सेंकना होगा। यह आलेख तरबूज के उबले बीज के एक नुस्खे और उसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में है।

Subscribe to Boldsky

तरबूज एक प्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन फल है और एक कायाकल्प करने वाला फल भी। हम आम तौर पर तरबूज में मौजूद छोटे बीज बाहर निकाल देते हैं, हैना?

हम वास्तव में इसके प्रचुर स्वास्थ्य लाभों को जाने बिना ऐसा करते हैं। तरबूज के बीज में पौष्टिक तत्व होते हैं जिनमें फैटी एसिड, आवश्यक प्रोटीन और बहुत से खनिज शामिल होते हैं।

'वियाग्रा' से भी ज्‍यादा असरदार है तरबूज

इन बीजों में विटामिन बी, थाइमिन, नियासिन, फोलेट और मैग्नीशियम, पोटेशियम, लोहा, जस्ता, फास्फोरस और तांबे, जैसे खनिजों की भरमार है। वे स्वस्थ कैलोरी का भी एक बड़ा स्रोत हैं। लगभग 100 ग्राम तरबूज़ के बीज लगभग 600 ग्राम कैलोरी देते हैं। इसमें आहार फाइबर भी होते हैं, जो पाचन तंत्र के सामान्य ऑपरेशन के लिए आवश्यक है और आंत्र परजीवी का इलाज करने में मदद करता है।

यह हेपेटाइटिस और शरीर में सूजन से पीड़ित रोगियों के उपचार में भी मदद करता है। इन बीजों में सिट्रललाइन नामक पदार्थ शामिल होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है जो रक्त वाहिकाओं के विस्तार को बढ़ावा देता है और उच्च रक्तचाप और गुप्त रोग के मामले में सकारात्मक प्रभाव डालता है।

पपीते के बीज के 7 स्वास्थ्य लाभ

तरबूज के बीज का अधिकतम लाभ लेने के लिए, आपको उन्हें पकाना,पीसाना या सेंकना होगा। यह आलेख तरबूज के उबले बीज के एक नुस्खे और उसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में है। इसलिए, जानें की कैसे आप इन बीजों को खाने योग्य बना सकते हैं और इससे क्या क्या स्वस्थ्य लाभ मिलते हैं।

क्‍या आप जानते हैं नीम के बीज से होने वाले ये 10 फायदे

पकाने की विधि: 20-30 तरबूज के बीज लें, उन्हें पीस लें और उन्हें दो लीटर पानी में लगभग 15 मिनट के लिए उबाल लें। यह राशि लगभग दो दिनों में खपत करने के लिए पर्याप्त है। आपको हर तीसरे दिन इसे रोकना होगा| इस प्रक्रिया को कई हफ्तों के लिए दोहराएं, लेकिन तीसरे दिन एक विराम देना आवश्यक है। अब, चलो टरबूज़ के बीज के स्वास्थ्य लाभ पर एक नज़र डालें।

1. स्वस्थ दिल :

तरबूज़ के बीज मैग्नीशियम से भरे हुए हैं और दिल की सुरक्षा करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, वे रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने और चयापचय प्रक्रियाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए, हृदय रोगों और उच्च रक्तचाप से बचने के लिए इसे सबसे अच्छा माना जाता है।

2. प्रारंभिक एजिंग को रोकता है:

इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो प्रारंभिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से बचने में मदद करती है। यह त्वचा को मजबूत, स्वस्थ और जवान बनाता है

3. मधुमेह का इलाज:

उबले हुए तरबूज के बीज का हर रोज सेवन मधुमेह के लिए एक घरेलु उपचार के रूप में मौजूद है। तरबूज के बीज नियमित रूप से लेने पर मधुमेह के इलाज के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक दवाई हैं।

4. रिकवरी लाभ:

किसी भी बीमारी के बाद, तरबूज के बीज लेने से किसी भी स्वास्थ्य संकट से आसानी से उबरने में सहायता मिलेगी। इसका प्रभाव एक या दो दिन बाद देखा जा सकता है| स्मृति हानि के मुद्दों से पीड़ित लोगों को भी इन बीजों से भी फायदा हो सकता है।

 

5. पुरुष प्रजनन क्षमता में वृद्धि:

तरबूज के बीज में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो पुरुषों में शक्ति स्तर को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। इसके लिए आहार में सूखे तरबूज के बीज भी शामिल कर सकते हैं।

6. ओडेमा का इलाज :

एक चम्मच शहद में सूखे तरबूज के बीज का एक चम्मच मिलाकर, ¾ कप गर्म पानी के साथ दिन में दो बार सेवन किया जाना चाहिए। इससे एडिमा को नियंत्रित किया जा सकता है और रोका जा सकता है।

7. मैगनीशियम का अच्छा स्रोत:

मैग्नेशियम शरीर के कार्य को एक आदर्श तरीके से बनाए रखने में मदद करता है। यह रक्तचाप के स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है। यह शरीर के भीतर चयापचय प्रक्रिया में भी सहायता प्रदान करता है।

8. शरीर में असंतृप्त स्वस्थ वसा प्रदान करता है:

तरबूज के बीज में लगभग 80% असंतृप्त वसा है जो हमारे शरीर के लिए स्वस्थ हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अतिरिक्त लाभ स्वास्थ्य समस्याओं को शरीर से बाहर रखने में मदद करता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, March 21, 2017, 11:00 [IST]
English summary

Boil Watermelon Seeds, Consume & See What They Can Do To Your Body

Read this article to know about the health benefits of consuming boiled watermelon seeds.
Please Wait while comments are loading...