जानें, एल्‍कोहल कैसे बढ़ा देता है आपका वजन

Subscribe to Boldsky

हम एक अस्वीकरण के साथ शुरू करना चाहते हैं: हम इसलिए पीते हैं क्‍याेंकि हम उसे पसंद करते हैं और पीना चाहते हैं।

कई अध्‍ययनों को शराब को लेकर बहुतेरे निष्‍कर्ष निकाले गए जिनमें से कुछ में यह कहा गया कि अगर आप एल्‍कोहल न कि देसी शराब आदि को नियमित मात्रा में प्रतिदिन लेते हैं तो आपको ह्दय सम्‍बंधी रोग नहीं होंगे।

लेकिन वहीं इस बात का जिक्र भी किया गया है कि एल्‍कोहल का सेवन, शरीर के वजन में बढ़ोत्‍तरी कर देता है।

 शराब = नो एक्‍सरसाइज़

शराब = नो एक्‍सरसाइज़

सभी जानते हैं कि रात में पीने के बाद हैंगओवर हो जाता है और हैंगओवर में कोई भी कसरत, जिम या व्‍यायाम नहीं करता है। जिसकी वजह से आपको पता भी नहीं चलता है और आपका वजन बढ़ने लगता है। साथ ही अध्ययन यह भी दिखाता है कि एल्कोहल, एथलेटिक प्रदर्शन को कम करता है क्योंकि यह चयापचय प्रक्रियाओं को खराब करता है और व्यायाम के दौरान ऊर्जा की आपूर्ति को प्रभावित करता है।

 सपोर्टिंग कैरेक्‍टर = खराब कैलोरी

सपोर्टिंग कैरेक्‍टर = खराब कैलोरी

शराब पीने के लिए कई बार आप जिन सपोर्टिंग कैरेक्‍टर जैसे सोडा, कोक आदि का इस्‍तेमाल करते हैं उनमें खराब कैलोरी होती है। एल्‍कोहल का सेवन करने के दौरान, जिन चीजों को चखने के रूप में खाया जाता है वो और भी ज्‍यादा हानिकारी और कैलोरी से भरपूर होती हैं।

कम या ज्‍यादा का कोई सवाल ही नहीं

कम या ज्‍यादा का कोई सवाल ही नहीं

जब भी आप किसी पीने वाले से पूछें तो उसका एक ही जवाब होगा कि बहुत कम पीया। लेकिन इसमें आप जितना भी लें, ज्‍यादा ही होता है क्‍योंकि आप वजन बढ़ता ही है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इनसे दूरी बना लें।

कैसे दूर करें और जीवन को आसान बनाएं

कैसे दूर करें और जीवन को आसान बनाएं

आपको अब तक पता ही चल गया होगा कि आपका वजन क्‍यों बढ़ता जा रहा है। अब आप सबसे पहले मन को मजबूत रखें और एल्‍कोहल की बजाया सादा सोडा या नींबू पानी लेना शुरू करें। आप चाहें तो शरबत आदि भी पी सकते हैं। ये आदत छूट जाने के बाद, आप जिम जाना शुरू कर दें और वजन को कंट्रोल करें।

Story first published: Friday, April 28, 2017, 13:00 [IST]
English summary

How Alcohol Makes You Gain Weight

We know that alcohol makes us fat. It's not just the components in alcohol or the accompanying components that make us gain weight.
Please Wait while comments are loading...