ज्यूस डाइट: वजन कम करने का आसान तरीका

ज्‍यूस डाइट प्‍लान बहुत इफेक्टिव और हेल्‍दी होता है दूसरे डाइट प्‍लान के तुलना में। क्‍योंकि इसमें ज्‍यादा पौष्टिक तत्‍व होते हैं।

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कई डाइटिंग पर चल रहे लोग कम समय में वजन कम करने के लिए ज्‍यूस पीना ज्‍यादा पसंद करते है। और यह फार्मूला काम भी करता है। डाइटर्स की माने तो ज्‍यूस में बहुत पौष्टिक तत्‍व होते है।

ज्‍यूस डाइट प्‍लान बहुत इफेक्टिव और हेल्‍दी होता है दूसरे डाइट प्‍लान के तुलना में। क्‍या प्रोपर डाइट प्‍लान काम करता है?

वेट लॉस के लिए ज्‍यूस डाइट:

ज्‍यूस डाइट के फायदे :

ज्‍यूस डाइट के फायदे :

यह बहुत ही ज्‍यादा पॉप्‍यूलर डाइट प्‍लान है जितनी भी मॉडल है जो साइज जीरो चाहती है। वो ज्‍यूस डाइट को ही फॉलो करती है। फल और सब्जियों का ज्‍यूस एक तरह से खाने का विकल्‍प होता है। इसे फॉलो करते हुए आसानी 4-5 हफ्तों में आप वजन कम सकती हैं।

 वजन कम करना -

वजन कम करना -

मानकर चालिए अगर आप ज्‍यूस डाइट फॉलो करती हैं तो आप 20 - 24 पाउंड कम कर सकती है। बल्कि मानकर चालिए इससे ज्‍यादा कम कर सकती है। एक प्रॉपर ज्‍यूस डाइट आपका किसी डाइटिशियन ने बनाया हो। ज्‍यूस डाइट आपके आहार प्रणाली को साफ करता है। और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर निर्जलीकरण करता है। इससे त्वचा चमकती है और मजबूत बाल होते है।

आंखों की रोशनी बढ़ती है-

आंखों की रोशनी बढ़ती है-

ज्‍यूस डाइट आपके आंखों के लिए भी फायदेमंद है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। नाखूनों को मजबूत बनाता है। और शरीर की बदबू को दूर करता है। आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन को निखारता है। यह बिल्‍कुल ऐसा है जैसे आपने एक हफ्ते व्रत रखा हो और सिर्फ अपने डाइट में हर समय ज्‍यूस पीया हो। कुछ समय आप एक दम ताजा कटे हुए फलों का ज्‍यूस भी पी सकते हों।

 ज्‍यूस डाइट में जरुरी है -

ज्‍यूस डाइट में जरुरी है -


ताजा फलों का ज्‍यूस:
ताजा फलों का रस, पैकेज्‍ड ज्‍यूस के मुकाबले बहुत फायदेमंद होते है। पैकेज्‍ड ज्‍यूस में दूसरे तत्‍व और आर्टिफिशियल फ्लेवर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। जो शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ाने के साथ ही वजन भी बढ़ा सकता है। हेल्‍दी रहने के लिए आप ऑर्गेनिक ज्‍यूस को भी पी सकते हो। घर पर बनाए गए ज्‍यूस वजन कम करने के लिए ज्‍यादा असरदार होते है। जिन फलों में सिट्रस पाया जाता है। वो शरीर में से आसानी से फैट कम करने में मदद करते हैं। जैसे कि नींबू का रस, ऑरेंज ज्‍यूस अंगूर का ज्‍यूस और बैरी का रस।

वैजिटेबल ज्‍यूस -

वैजिटेबल ज्‍यूस -

ग्रीन वेजिटेबल ज्‍यूस बहुत ही पौष्टिक होते हैं। हेल्‍दी होने के साथ यह कई पौष्टिक तत्‍वों से भरे हुए होते है। यह न सिर्फ वजन कम करने में सहायक होते है बल्कि रोजाना इसके सेवन से चेहरा भी चमकने लगता है। कई बार होता है डाइटिंग के दौरान डाइटर्स के चेहरे से ग्‍लो चला जाता है इसलिए ग्रीन वेजिटेबल ज्‍यूस बहुत जरुरी होता है अपने डाइट प्‍लान में शामिल करना। लौकी का ज्‍यूस, गाजर का ज्‍यूस, कड़वा करेले का ज्‍यूस जैसे ये ज्‍यूस वेटलॉस के लिए इफेक्टिव होते हैं। इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 3. उबले हुई सब्जियां और फल :

3. उबले हुई सब्जियां और फल :

कभी कभी आपको ताजा कटे हुए फल और उबली हुई सब्जियां अपने डाइट में ले सकते है। कुछ डाइटर्स होते है कि जो ज्‍यूस पीने के साथ खुद को कमजोर ओर भूखा महसूस करते हैं। इसलिए वो चाहे तो उबली हुई सब्जियां और कच्‍चे फल खा सकते हैं।

ज्‍यूस डाइट को फॉलो करके डाइटर्स आसानी से वैटलॉस कर सकते हैं।

Story first published: Wednesday, April 26, 2017, 11:31 [IST]
English summary

Juice Diet: Easy Weight Loss Plan!

Juice diet plan is effective and healthy according top many dieters as it is filled with nutrients. What is a proper juice plan diet for effective weight loss?
Please Wait while comments are loading...