होममेड बीयर से भगाएं, कैंसर और गठिया जैसी बीमारियों को

होममेड अदरक की बीयर न सिर्फ टेस्‍टी लगती हैं, बल्कि हेल्‍थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह केलेस्‍ट्रॉल के साथ सुगर लेवल भी कम करता है। साथ ही इसके सेवन से कैंसर के खतरों को भी टाल जा सकता है।

Subscribe to Boldsky
क्‍या आप बीयर के शौकीन है, तब तो आपकों जिंजर बीयर का स्‍वाद चखना चाहिए। यह आपके हेल्‍थ के लिए काफी अच्‍छा होता है। एक बार इसे पीकर देखिए हो सकता है कि हो सकता है आपने ऐसी बीयर पहले कभी न पी हो


इस बीयर की हम आपके साथ रेसिपी शेयर कर रहे हैं, हो सकता है कि आपने बीयर के सारे फ्लेवर ट्राय किए हो लेकिन इससे अच्‍छी बीयर न पी हो।

यह बीयर न सिर्फ टेस्‍ट में अच्‍छा है बल्कि हेल्‍थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह केलेस्‍ट्रॉल कम करने के साथ ही सुगर लेवल भी कम करता है। साथ ही इसके सेवन से कैंसर के खतरों और गठिया जैसी बीमारियों को भी टाल जा सकता है।

बियर के 10 सौंदर्य लाभ

जिंजर बीयर को आप नींबू के रस और शक्‍कर की कुछ मात्रा के साथ आसानी से घर पर भी बना सकते हो  जिंजर बीयर में विटामिन, प्रोबॉयोटिक्‍स होने के कारण यह बहुत हेल्‍दी होने के साथ कार्बोनेटेड ड्रिंक भी है।

यह खट्टी-मीठी ड्रिंक न सिर्फ आपको तरोताजा फील करवाएगा बल्कि इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स है।

बियर पिएं लम्‍बा जिएं

आवश्‍यक सामग्री-

  • 200 ग्राम छिली और कटे अदरक के टुकड़े 
  • 450 मिलिलीटर पानी
  • 20 ग्राम नमक
  • 120 मिलीलीटर मिनरल वाटर 
  • एक छोटी कटोरी नींबू का रस 
  • एक लेमन स्‍लाइस 
  • थोड़ा सा ऑर्गेनिक शहद

बनाने की विधि

पानी को एक बर्तन में डाले और उसे उबाल लें। एक बार जब पानी उबल जाएं, तो उसमें अदरके सारे टुकड़े डाल ले। पानी को थोड़ा ठंडा होने दे, अब दूसरे कप में फिल्‍टर पानी लें और उसमें शक्‍कर को मिला लें।
और इस मिश्रण को थोड़ी देर और गर्म कर लें। शक्‍कर का घोल तैयार कर लें। अब एक बर्तन में आधा कप अदरक के ज्‍यूस को और एक तिहाई कप चीनी के इस घोल को मिला लें। इसमें अब शहद और नींबू के रस को मिला ले। अब इसे खाली प्‍लास्टिक बोटर या सोड़ा के बोतल में भरें। लीजिए तैयार है आपका होममेड बीयर ।

जिंजर बीयर के फायदे

ये न सिर्फ पेट से जुड़ी समस्‍याओं के लिए लाभदायक है, इसके अलावा यह डाइजेशन सिस्‍टम को भी दुरस्‍त करने के साथ ही केलोस्‍ट्रॉल और ब्‍लड सुगर के स्‍तर को सामान्‍य बनाए रखने में भी सहायक होता है। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन भी इम्‍प्रूव होता है।

दर्द और जलन के लिए

अदर‍क मांसपेशियों और बैकपेन के लिए काफी हेल्‍पफुल होता है। काफी रिसर्च में मालूम चला है कि degenerative or rheumatoid arthritis से परेशान लोगों के लिए काफी हेल्‍पफुल होता है।

जरुरी बात

जब भी आप उत्‍तेजित हो, कांच की बोतल को यूज न करें, क्‍योंकि इसकी वजह से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है।


तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Friday, February 17, 2017, 13:55 [IST]
English summary

Make Your Own Beer Which Helps In Treating Cancer & Arthritis!

Now brew your own ginger beer, which could be the best natural remedy for cancer and arthrit­is.
Please Wait while comments are loading...