जानिए, क्‍यों गर्म पानी सेहत के लिए फायदेमंद है?

डॉक्‍टर्स भी इस बात को मानते है कि रोजाना गर्म पानी पीने से शरीर और तंदुरुस्‍ती पर इसका अच्‍छा असर पड़ता है। कई शोध में यह बात सामने आई है कि गर्म पानी से ब्‍लड सर्कुलेशन इम्‍प्रूव होता हे और वजन भी

Posted By: Seema
Subscribe to Boldsky

गर्म पानी पीने के कई सारे फायदेमंद होते है, वैसे कुछ लोग नियमित तौर पर गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में अवेयर होते हैं। आज बोल्‍डस्‍काई में हम आपको बता रहे है क्‍यों नियमित रुप से गर्म हमको गर्म पानी पीना चाहिए?

जितना हो सके पानी पिएं और स्‍वस्‍थ्‍य रहें

डॉक्‍टर्स भी इस बात को मानते है रोजाना गर्म पानी पीने से शरीर और तंदुरुस्‍ती पर इसका अच्‍छा असर पड़ता है। कई शोध में यह बात सामने आई है कि गर्म पानी से ब्‍लड सर्कुलेशन इम्‍प्रूव होता हे और वजन भी नहीं बढ़ता है।

चाहे आप सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीएं या खाने के बाद। ये आपकी मर्जी है। लेकिन ध्‍यान रखिए गर्म पानी पीने के थोड़े से साइड इफेक्‍ट भी है। अगर आप कोई हेल्‍थ इश्‍यूज है तो एक बार गर्म पानी को अपने डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्‍टर से कंसल्‍ट जरुर करें

पीयें जीरे और गुड़ का पानी, दूर होंगी शरीर की सारी बीमारियां

आइए जानते है इसके फायदे के बारे में

बेहतर डाइजेशन के लिए

बेहतर डाइजेशन के लिए

क्‍या आपको अपचन जैसी प्रॉब्‍लम होती है, अगर हां तो गर्म पानी पीने की आदत डाले। खाने के दौरान गर्म पानी पीने से यह फूड को पचाने में सहायक होता है और रोजाना इस आदत के जरिए पाच‍न क्रिया बेहतर बनती है और आप कब्‍ज को भी दूर रख सकते हैं।

वजन घटाएं

वजन घटाएं

ज्‍यादात्‍तर लोग जानते है कि गर्म पानी पीने से बॉडी में जमे फैट को हटाने का काम करता है। इसलिए वजन कम करने वाली मेडीसिन के साथ गर्म पानी पिया जाता हैं, इसलिए गर्म पानी पीने की आदत डालें।

गला रखता है साफ

गला रखता है साफ

गर्म पानी पीने का एक और फायदा है, सदियों से लोग गर्म पानी पीते आ रहे गले को साफ और स्‍वस्‍थ रखता है। इससे गले से जुड़े संक्रमण से बचाव कर सकते हैं। इस गला हाइड्रेड रहने के साथ रक्‍त प्रवाह का संकुलन बना रहता हैं।

 विषैले पद्धार्थ निकालाता है

विषैले पद्धार्थ निकालाता है

गर्म पानी पीने हर उम्र के हिसाब से फायदेमंद है। यह शरीर से विषैले पद्धार्थ निकालकर शरीर को स्‍वस्‍थ रखता है। गर्म पानी पीने की आदत डालकर आप प्राकृतिक रुप से शरीर से विषैले पद्धार्थ निकाल सकते हैं।

 बढ़ती उम के असर को रोंके

बढ़ती उम के असर को रोंके

गर्म पानी एंटी एजिंग थैरेपी का काम करता है। ये त्‍वचा की कोशिकाओं पर बढ़ती उम्र के असर को काम करने के साथ आपके चेहरे को जवां बनाएं रखता है।

 ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

गर्म पीने पीने का एक कारण और यह भी है कि यह शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता हैं और यह आपके मांसपेशियों और तंत्रों के लिए असरदायक होता है।

मेटाबॉलिक की दर बढ़ाता है

मेटाबॉलिक की दर बढ़ाता है

कई स्‍टडीज में यह बात सामने आई है कि गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिक दर बढ़ती है। जो किस पाचन क्रिया के लिए अच्‍छा होने के साथ ही यह पेट संबंधी बीमारियों से दूर रखता है।

अच्‍छी नींद मिलती है

अच्‍छी नींद मिलती है

रोजाना गर्म पानी पीने से सबसे अच्‍छा फायदा यह है कि इससे आपको बहुत अच्‍छी नींद मिलती है। यह शरीर को रिलेक्‍स करने के साथ आपकी नींद को उकसाता है।

Story first published: Monday, February 20, 2017, 11:51 [IST]
English summary

Why You Should Drink Warm Water On A Daily Basis?

There are several health benefits of drinking warm water on a regular basis. Read on to learn more about it.
Please Wait while comments are loading...