जानिये हार्ट पेशंट को ज्‍यादा लंबे समय तक क्‍यूं नहीं बैठना चाहिये

Subscribe to Boldsky

दिल के रोगियों के लिए लंबे समय तक के लिए नहीं बैठना चाहिए। कम से कम शोधकर्ताओं का तो यही कहना है। वे अक्‍सर सलाह देते हैं कि हमें लगातार बैठने की बजाए थोड़ी थोड़ी देर में चारों ओर चलते रहना चाहिये। यह सलाह उनके लिये भी है जो नियमित व्‍यायाम करते हैं। लंबे समय तक लगातार बैठे रहने से दिल के मरीज के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

READ: हार्ट पेशेंट एक्सरसाइज के दौरान रखें सावधानी

गतिहीन कार्यों के कुछ प्रकार के होते हैं जैसे, सोफे पर बैठ कर लगातार टीवी देखना, ड्राइविंग, ऑफिस में काम करना आदि। इस तरह की गतिविधियों में लीन रहने की बजाए आप को अपने दिल की रक्षा करनी चाहिये और लगातार बैठने से बचना चाहिये।

Why Heart Patients Should Avoid Sitting Too Much

एक रिसर्च में 250 लोगों के ऊपर एक्‍सपेरिमेंट किया गया जो कि पहले से दिल के रोगी थे और साथ में व्‍यायाम भी करते हैं, ऐसे में जब उन्‍हें लगातार बैठाया गया तो उन का क्‍या हाल हुआ। आइये जानते हैं...

शोधकर्ताओं ने रोगियों को एक्‍टिविटी मॉनीटर पहनाया, जिससे उनके लगातार बैठने और चलने की गतिविधी का डाटा पता चलता रहे। आखिर में एक्‍सपर्ट ने डाटा को स्‍टडी कर के ये निशकर्ष निकाला कि हार्ट पेशंट के लिये लंबे समय तक बैठे रहना बड़ा ही घातक हो सकता है।

तो अगर आपको आगे चल कर दिल का रोगी नहीं बनना है तो अभी से व्‍यायाम करना और लंबे समय तक बैठने की आदत छोड़ दीजिये। या फिर अगर आप पहले से ही हार्ट पेशंट हैं तो अच्‍छा होगा कि अब आप ऑफिस में लंबे समय तक ना बैठे रहें।

साथ ही वे लोग जो टी वी ज्‍यादा देर तक बैठ कर देखते हैं, उन्‍हें भी सतर्क हो जाना चाहिये।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

जानिये हार्ट पेशंट को ज्‍यादा लंबे समय तक क्‍यूं नहीं बैठना चाहिये

Heart patients must not sit for long hours. Sitting for long is one of the things heart patients should avoid. At least this is what researchers say. They recommend getting up often to move around. This applies even if you are a person who exercises regulatory.
Please Wait while comments are loading...