हदृय को स्‍वस्‍थ रखना है तो रोज़ कीजिये कसरत

Subscribe to Boldsky

हमें अपने हदृय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पूरा ध्‍यान देना होगा। हदृय को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने के लिए, व्‍यक्ति को कई प्रकार के व्‍यायाम करने चाहिए और खान-पान पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

Why Wait For Diwali? Get 50% Off on Furnitures, Decor, Lamps and More at Pepperfry

शोध से स्‍पष्‍ट होता है कि जाे लोग व्‍यायाम नहीं कर पाते हैं या आलस्‍य करते हैं उनके शरीर पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है और उन्‍हें हदृय सम्‍बंधी कई रोगों से जूझना पड़ता है।

 Exercise To Keep The Heart Healthy

हदृय को कमजोर बनाने के लिए बैड कोलेस्‍ट्रॉल की बढ़ती हुई मात्रा सबसे ज्‍यादा उत्‍तरदायी होती है। इसके लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प है कि वजन को कम किया जाएं और कैलोरी को बर्न किया जाएं। हर दिन दिन में आधा घंटा व्‍यायाम करने से भी काफी लाभ मिलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्कआउट करने से हदृय स्‍वस्‍थ रहता है और शरीर में स्‍वच्‍छ ऑक्‍सीजन की मात्रा बढ़ती है और शरीर में अच्‍छे से उसका संचार होता है। आप चाहें तो तेज चल सकते हैं या दौड़ सकते हैं।

व्‍यायाम करने के लिए जरूरी नहीं कि आप कहीं कई तरह की कसरत करें, आप डांस करें, या बॉक्सिंग करें या साइकिल भी चला सकते हैं। इससे आपकी दिल की धड़कनें तेज होगी और उसमें रक्‍त का संचार भी अच्‍छी तरह होगा।

अगर आपको व्‍यायाम करते हुए किसी प्रकार दर्द या प्रेशर महसूस होता है या सांस लेने में दिक्‍कत होती है तो कतई न करें। आप वहीं पर व्‍यायाम को रोक दें और इस बारे में डॉक्‍टर या ट्रेनर से सम्‍पर्क करें।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Thursday, September 1, 2016, 9:00 [IST]
English summary

Exercise To Keep The Heart Healthy

Take a look at the best exercise that is good for your heart. These are the simple tips and exercises to have a healthy heart.
Please Wait while comments are loading...