चाय और कॉफी में कौन सी है फायदेमंद?

Give your rating:

आप में से कितने ही लोग होगे जिन्‍हें केवल कॉफी या फिर केवल चाय पीना पसंद होगा। आप इन दोनों में से चाहे कुछ भी पिये लेकिन हमेशा इस बात को याद रखें कि इसका असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर पूरी तरह से पड़ रहा है। जिस तरह से काली, हरी और नींबू वाली चाय का अच्‍छा असर हमारे शरीर पर पड़ता है उसी तरह से कॉफी भी कुछ कम बुरा प्रभाव नहीं डालती।

इसमें मौजूद कैफीन, इसको हानिकारक बनाती है। यदि आप अधिक कॉफी पीते हैं तो यह आपके शरीर को चाय के मुकाबले अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइये जानते हैं कि चाय और कॉफी में कौन सी स्‍वास्‍थ्‍य के लिये फायदेमंद है।

चाय या कॉफी -

1. दोनों में होता है एंटी-ऑक्‍सीडेंट: दोनों मे अलग प्रकार का एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है। जहां चाय में फ्लेवेनॉइड होता है तो वही पर कॉफी में क्‍यूनाइन और क्‍लोरोजेन एसिड पाया जाता है। इन दोनों का काम एक जैसा होता है और वह है शरीर में फ्री रैडिक्‍स का खात्‍मा करना।

2. कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्‍यादा: कॉफी में चाय के मुकाबले दोगुनी मात्रा में कैफीन के तत्‍व पाए जाते हैं।

3. चाय छानी जाती है और कॉफी घोली जाती है: चाय में भले ही निकोटीन और कैफीन पाया जाता हो लेकिन इसे छान कर पिया जाता है, पर कॉफी में कै‍फीन को पूरी तरह से घोल कर पिया जाता है जो कि घातक होता है।

4. पाचन के लिये चाय बेहतर: यदि चाय को बिना चीनी और दूध के बनाई जाए तो यह पेट के मामले में कॉफी से ज्‍यादा बेहतर है।

5. कॉफी और चाय कैंसर से लडे: चाय पीने वालों को गर्भ और ब्रेस्‍ट कैंसर से सुरक्षा मिल सकती है, वहीं पर कॉफी पीने वालों को लीवर कैंसर से बचाव मिल सकता है।

6. जहरीला कैफीन: ज्‍यादा कॉफी पीने से कैफीन जहर बन जाती है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर बुरा असर डालती है। साथ अनिद्रां, बेचैनी और सिरदर्द की समस्‍या भी पैदा हो जाती है। यहां तक की गर्भपात होने का भी डर चाय कुछ नहीं होता।

Read more about: स्‍वास्‍थ्‍य, चाय, कॉफी, coffee, health, tea
English summary

Tea Or Coffee: The Healthier Choice? | चाय और कॉफी में कौन सी है फायदेमंद?

Tea or coffee, which do you prefer? It could be a question of your health because many people believe that tea is healthy when compared to coffee..
Story first published: Wednesday, November 21, 2012, 8:34 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Subscribe Newsletter