लिफ्ट की बजाए कीजिये सीढियों का प्रयोग

Posted By:
Subscribe to Boldsky

जब भी आप ऑफिस में जाते हैं तो आपको लिफ्ट की जगह पर सीढियां लेनी चाहिये। बोला जाता है कि अगर आप ओवरवेट हैं तो तो आपको रोजाना सीढियां चढ़ कर ही ऑफिस के फ्लोर या घर पर जाना ही चाहिये। ऐसा करना ना सिर्फ मोटापा घटाता है बल्‍कि यह अन्‍य बीमारियों को भी काबू मे करता है। ब्रिटिश सर्वे के तहत सीढियां चढ़ना हार्ट की समस्‍याओं को कम करता है। अगर आप ओवरवेट हैं तो आप रोजाना सीढियां चढ कर 12 पाउंडर साल भर में कम कर सकते हैं।

Benefits of climbing the stairs

लिफ्ट की बजाए कीजिये सीढियों का प्रयोग

1. कैलोरीज़ बर्न होती है: यह एक बेहतरीन फुल बॉडी वर्कआउट है। यह एक कारगर कार्डियो वर्कआउट भी साबित हो सकती है। अगा आप रोजाना सीढियां चढ़ कर अपने ऑफिस के फ्लोर पर पहुंचते हैं तो आप ट्रेड मिल पर चलने के मुकाबले कहीं ज्‍यादा कैलारी बर्न कर सकते हैं।

2. हार्ट के लिये अच्‍छा है : यह आपके हार्ट रेट को तुरंत बढाता है जिससे आपके शरीर में खून का दौरा बढ जाता है और यह दिल के लिये भी फायदेमंद है।

3. मसल को टोन करे: अगर आप सीढियां रेगुलरली चढते हैं तो आपके अंदर की मसल बहुत अच्‍छी तरह से टोन होने लगती है। आप खुद ही शेप मे आने लगते हैं।

4. बॉडी को टोन और शेप में लाए: यह आपकी नीचे की बॉडी के पार्ट की मसल्‍स को टोन कर के बॉडी को टोन करता है।

5. आपका व्‍यायाम होता है: सीढियां चढ़ने के लिये आपको पसीना बहाने की जरुरत नहीं है। इसको करने से आपका अच्‍छा व्‍यायाम होता है।

English summary

Benefits of climbing the stairs

A latest research suggests that climbing stairs is considered to be one of the best ways to burn up calories and strengthen your heart. According to a British survey, climbing stairs is directly associated with reduced risk of heart diseases.
Please Wait while comments are loading...