एचआईवी के शुरुआती लक्षण क्‍या हैं?

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

एचआईवी को ह्यूमन इम्यून डिफिशंसी वाइरस के नाम से जाना जाता है। यह एक संक्रामक बीमारी है जो हमारे इम्यून सिस्टम पर असर करती है। इससे पहले कि आप इस जानलेवा बीमारी की गिरफ्त में आएं, आपको इसके सामान्य लक्षण पता होना चाहिए, ताकि आप इसके शुरुआती चरण में ही इसका ईलाज करवा सकें। इसका संक्रमण हो जाने पर इसके कुछ आरंभिक लक्षण भी नजर आने लगते हैं। अगर आपको यह चीजें पता होंगी तो आप इसका निदान आसानी से कर सकेंगे। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि हम एचआईवी टेस्ट को लेकर काफी शरमाते हैं। हालांकि आज के समय में एचआईवी जांचने के और भी कई तरीके उपलब्ध हैं।

आज सरकारी स्वास्थ केन्द्र में भी एचआईवी जांच और उपचार की बेहतरीन सुविधाएं मौजूद हैं। साथ ही ये मरीज के रिकॉर्ड को पूरी तरह से गोपनीय भी रखते हैं। एचआईवी संक्रमण की शुरुआती जांच बहुत जरूरी होती है, क्योंकि आगे चलकर इससे एड्स जैसी घातक बीमारी हो सकती है। एचआईवी के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं और यह इस बात पर निर्भर करता है कि बीमारी किस फेज में है या यह कितनी गंभीर है। पर महत्वपूर्ण यह है कि आप इसका उपचार कराएं। एचआईवी से ग्रस्त व्यक्ति अगर किसी के साथ शरीर के तरल पदार्थ का आदान-प्रदान करता है, तो वह भी इससे संक्रमित हो सकता है।

कई बार ऐसा होता है कि सालों साल तक एचआईवी का कोई लक्षण नजर नहीं आता है। पर अगर आपको लगता है कि आप एचआईवी से ग्रस्त हैं तो तुरंत इसकी जांच कराएं। आज पूरे विश्व में विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है और लोगों को एचआईवी के कारण और उपचार के बारे में जागरुक किया जाता है। आइए हम आपको बताते है कि एचआईवी से ग्रस्त होने पर कौन-कौन से लक्षण नजर आते हैं।

Early signs of HIV

एचआईवी के शुरुआती लक्षण

1. अगर आपका वजन कम होने लगे
अगर आपको अचानक अपने वजन में बदलाव महसूस हो या फिर आपको लगे कि आपका वजन सामान्य की तुलना में ज्यादा तेजी से कम हो रहा है, तो सावधान हो जाइए। यह एचआईवी का लक्षण हो सकता है। वजन कम होने को एडवांस इलनेस के के रूप में भी देखा जाता है। इसका मतलब यह होता है कि आपका इम्यून सिस्टम बुरी स्थिति में पहुंच गया है।

2. अगर लगातार खांसी रहे
सूखी खांसी भी एचआईवी का लक्षण है। हो सकता है कि आपको लगे कि खांसी डस्ट एलर्जी के कारण है, पर समय के साथ-साथ आपको लगेगा कि स्थिति बदतर होती जा रही है।

3. अगर नाखुन में बदलाव दिखे
एचआईवी से संक्रमित होने पर नाखुन में भी परिवर्तन नजर आने लगता है। नाखुन या तो टूटने लगते हैं या फिर इसका रंग बदल जाता है। जब भी आपके नाखुन में ऐसे लक्षण देखने को मिले, आप फौरन उपचार कराएं।

4. अगर आप पर थकान हावी होने लगे
अगर दिन के ज्यादातर समय सुस्त और थके मांदे रहते हैं तो सावधान हो जाइए। यह एचआईवी का लक्षण हो सकता है। एचआईवी संक्रमण के शुरुआती चरण और बाद के समय में भी थकावट का लक्षण देखने को मिलता है।

5. मसल्स और जोड़ों में दर्द
अगर आपके मसल्स और जोड़ों में तेज दर्द हो तो एचआईवी टेस्ट जरूरी कराएं। ऐसा एचआईवी के कारण हो सकता है। हर साल विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एचआईवी ग्रस्त व्यक्ति से जुड़े कई तथ्य और आंकड़ों को सामने लाया जाता है।

6. सिर दर्द
अगर सिर दर्द आपकी जिंदगी का हिस्सा बन गया है तो आप अपना एचआईवी टेस्ट जरूर कराएं। यह एचआईवी का शुरुआती लक्षण होता है और इसे एआरएस कहा जाता है।

7. अपनी त्वचा पर ध्यान दें
एचआईवी से संक्रमित होने पर शुरुआती समय में या बाद में त्वचा पर ददोरा निकल आते हैं। साथ ही त्वचा पर कई जगह फोड़े निकल आते हैं और खुजली भी होती है। इसलिए अपनी त्वचा पर बारीकी से नजर रखें।

हर साल एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। इस साल विश्व एड्स दिवस का थीम है- गेटिंग टू जीरो: जीरो न्यू इंफैक्शन। हर साल लोगों में जागरुकता लाने के लिए अभियान चलाया जाता है। साथ ही एचआईवी के खिलाफ अभियान को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के आंकड़े भी जारी किए जाते हैं। तो आइए, इस साल विश्व एड्स दिवस पर हम एचआईवी के बारे में जागरुक बनें और इसका उपचार कराने के बजाए इसके रोकथाम पर ज्यादा ध्यान दें।

English summary

Early signs of HIV

HIV, also known as Human Immuno Deficiency Virus is a highly contagious disease, that could affect the immune system. When it comes to the deadly infection, it is a must to know the common symptoms, so that you can get it treated at the earliest.
Please Wait while comments are loading...