ऐसे कहें कैफीन को अलविदा

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

कैफीन का सेवन आमतौर पर शरीर और दिमाग की थकान मिटाता है। अगर संयमित रूप से कैफीन लिया जाए तो यह बहुत ही असरदार और गुणकारी होता है। पर कई बार लोग इसके आदी हो जाते हैं और ज्यादा समय तक काम करने या एक्टिव रहने के लिए जरूरत से ज्यादा कैफीन का सेवन करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो याद रखिए, इससे नर्वसनेस, व्याग्रता, मसल्स में फड़कन और अनियमित दिल की धड़कन जैसी समस्या हो सकती है। आज के समय में हर आदमी अपनी क्षमता से बाहर जाकर काम करना चाहता है। इसके लिए वह कैफीन या कैफीन युक्त एनर्जी ड्रिंक्स की मदद लेता है, ताकि वह एक्टिव रहकर ज्यादा से ज्यादा काम कर सके। एक बार जब आप कैफीन के आदी हो जाते हैं, तो इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता।

कैफीन दरअसल एक तरह का मूड बदलने वाला ड्रग्स है। हालांकि कैफीन के असर करने का तरीका कोकीन या एम्फेटामाइंस जैसे ड्रग्स से बिल्कुल अलग होता है। आप कब कैफीन के आदी हो जाएंगे, आपको पता भी नहीं चलेगा। क्योंकि आदी होने के दौरान शरीर में कोई भी बदलाव नजर नहीं आता। हालांकि अगर आप एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन लेने लगेंगे तो स्वास्थ्य के लिए खतरे की शुरुआत हो जाएगी। जब आप इसके आदी हो जाते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत ज्यादा कोशिशें करनी पड़ती है।

कैफीन का आदि होने पर मूड में बदलाव होता है और व्याग्रता बढ़ जाती है। कैफीन सेवन को सिर्फ कॉफी और चाय तक ही सीमित नहीं रखा जा सकता, बल्कि ढेरों कोक और एनर्जी ड्रिंक्स कैफीन से भरे होते हैं। इसे लेते समय हमें कैफीन का जरा भी ध्यान नहीं रह पाता। कैफीन से भरे ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स से हमें बचना चाहिए, क्योंकि इसमें इसकी बराबर मात्रा की कॉफी से ज्यादा कैफीन पाया जाता है। ऐसे में हम इस बात पर ध्यान भी नहीं दे पाते कि हम ज्यादा मात्रा में कैफीन ले रहे हैं।

Steps to quit caffeine

ऐसे कहें कैफीन को अलविदा

1. दूसरा विकल्प चुनें
कैफीन छोड़ने के लिए आप सबसे पहले इसके विकल्प पर ध्यान दें। यानी उन चीजों को चुने जो कैफीन की तरह ही काम करते हों। ग्रीन टी और केमोमाइल टी जैसे कई विकल्प हैं, जो कैफीन का ही काम करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अचानक कैफीन छोड़ने के बजाय धीरे-धीरे इसके स्थान पर दूसरी चीजों का सेवन करें।

2. दिमाग को बहलाएं
अक्सर लोग एकाग्रता बनाने और लंबे समय तक काम करने के लिए कैफीन का सहारा लेते हैं। जब भी आपको कैफीन की तलब हो तो आप अपने दिमाग को बहलाएं। हो सके तो कुछ मजेदार करने के बारे में सोचें। मसलन आप चाहें तो मोबाइल पर गेम खेल सकते हैं या फिर यू ट्यूब पर वाइरल वीडियो देख सकते हैं। इससे आप बिना कैफीन के भी तरो ताजा रहेंगे।

3. आहार
कई लोग थकान को मिटाने और एनर्जी बढ़ाने के लिए कैफीन युक्त ड्रिंक्स लेते हैं। ऐसे कई आहार हैं तो जो आपको ऊर्जा देने के साथ-साथ आपके मूड को भी अच्छा बनाएगा। इसके लिए केला सबसे अच्छा माना जाता है। दूसरे खानपान में सैमन मछली, अंडा, अखरोट आदि भी आपको ऊर्जा प्रदान करेगा और कैफीन पर आपकी निर्भरता को खत्म करेगा। इससे आप कहीं ज्यादा आसानी से कैफीन छोड़ सकते हैं।

4. पावर नैप
अगर आप भी इसी कारण कैफीन लेते है जो आज से कैफीन के बजाए पावर नैप लेना शुरू कर दें। आप काम के दौरान या शाम को ब्रेक के दौरान शरीर और दिमाग को तरोताजा रखने के लिए पावर नैप ले सकते हैं। पावर नैप कैफीन युक्त एनर्जी ड्रिंक्स का ज्यादातर काम कर देता है। इससे आपको कैफीन छोड़ने में मदद मिलेगी।

5. अच्छी नींद लें
आमतौर पर थकान और ऊर्जा की कमी कम सोने के कारण होती है। समय से और पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बेहद जरूरी होता है। कम सोने से आप कैफीन पर बहुत ही ज्यादा निर्भर हो जाएंगे। अगर आप हर रात 6 से 8 घंटे की नींद लेंगे तो अगले दिन आप कैफीन पर ज्यादा निर्भर नहीं रहेंगे। इससे आप कैफीन को आसानी से छोड़ पाएंगे।

English summary

Steps to quit caffeine

If the consumption of caffeine increases by more than 300 mg per day, the health hazards starts to kick in. It turns to addiction and requires effort to quit caffeine.
Please Wait while comments are loading...