मासिक धर्म के दौरान दर्द रोकने के 7 प्रभावी उपाय

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

पीरियड्स के दौरान दर्द महिलाओं में एक आम समस्या है। अत: इस समस्या से निपटने के लिए बाज़ार में कई दवाईयां उपलब्ध हैं परंतु इन दवाईयों के कुछ विपरीत परिणाम होते हैं जो महिलाओं के स्वास्थ्य और प्रजनन अंगों पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इस लेख में हम इस समस्या से निपटने के लिए कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो प्राकृतिक हैं तथा इनका कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं होता।

इन उपायों से न केवल दर्द की समस्या दूर होगी बल्कि पीरियड्स के दौरान होने वाली अन्य समस्याओं से भी आराम मिलेगा। इन तरीकों से आप घर पर ही दवाईयां बना सकते हैं। इन दवाईयों को बनाने के लिए लगने वाले घटक घर में ही उपलब्ध होते हैं तथा वे बहुत सस्ते भी होते हैं। ये तरीके हैं:

सही समय पर पीरियड्स होने के लिये खाए...

1. अदरक का उपयोग करके दर्द दूर करें

1. अदरक का उपयोग करके दर्द दूर करें

29 ग्राम अदरक को एक गिलास पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें। इस छने हुए पानी को दिन में दो बार पीयें, आप पीरियड्स शुरू होने के 15 दिन पहले इसे प्रारंभ कर सकते हैं। इसे दो महीने तक अपनाएं, आपको निश्चित रूप से आराम मिलेगा।

पीरियड्स के दौरान चाय में सामान्य से कुछ अधिक मात्रा में अदरक का इस्तेमाल करें तथा इसे रोगी को दें। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से आराम दिलाने में सहायक होगा।

2. राई (सरसों) का उपयोग करके दर्द दूर करें

2. राई (सरसों) का उपयोग करके दर्द दूर करें

राई को पानी में उबालें। इस उबाले हुए पानी में सूती कपड़ा डुबायें तथा इसे हल्के से निचोड़ें और इसे रोगी के पेट पर रखें। ऐसा करने से रोगी को आराम मिलेगा। पीरियड्स के दौरान यह उपचार दर्द से राहत पहुचाने में सहायक होता है।

3. अजवाइन का उपयोग करके दर्द रोकें

3. अजवाइन का उपयोग करके दर्द रोकें

गर्म दूध के साथ आधा चम्मच अजवाइन का पावडर दिन में दो बार (सुबह और शाम) लें। पीरियड्स शुरू होने के 15 दिन पहले यह प्रारंभ करें।.

4. मेथी का उपयोग करके दर्द रोकें

4. मेथी का उपयोग करके दर्द रोकें

मेथी को पानी में उबालें तथा पीरियड्स के दौरान दिन में दो बार एक एक कप यह पानी पीयें। इससे आपको आराम मिलेगा।

5. शाही जीरे का उपयोग करें

5. शाही जीरे का उपयोग करें

दो कप पानी में आधा चम्मच शाही जीरा उबालें। पानी को तब तक उबालें जब तक यह एक कप हो जाये। इस पानी को छाने तथा इसे दिन में दो बार पीयें। इससे पीरियड्स के दौरान आपको दर्द से राहत मिलेगी।

6. हींग का उपयोग करके दर्द रोकें

6. हींग का उपयोग करके दर्द रोकें

हींग को घी में सेंके। इसे आधा कप दूध में मिलाएं और दूध में दो चम्मच शहद मिलाएं। इसे एक महीने तक प्रतिदिन दिन में तीन बार पीयें।

English summary

6 Effective Ways to Stop Pain during Periods

Pain during periods is very common problem in women. In this article we are going to tell about the natural and side effect free methods to cure this problem.
Please Wait while comments are loading...