धूप के 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

सूर्य का प्रकाश हमें सिर्फ उजाला ही नहीं देता बल्कि कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देता है। सूर्य की रोशनी में विटामिन डी होता है जिसकी कमी से मानव शरीर में मेटाबोलिक हड्डियों की बीमारी हो जाती है जो युवाओं में होने वाली गंभीर बीमारी है।

सूर्य के प्रकाश के लाभ सिर्फ विटामिन डी तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसके कई अन्‍य लाभ भी होते हैं जो कि निम्‍न प्रकार हैं:

1. मेनाटोनिन का विकास: सूर्य की रोशनी में बैठने से शरीर में मेलाटो‍निन नाम का हारमोन विकसित होता है जिससे रात में अच्‍छी नींद आती है। इस तरह अनिद्रा की बीमारी भी इससे दूर जाती है। READ: वजन कम करने के लिये कीजिये सुबह में सूर्य-स्नान

sun light


2. वजन घटाने में:
दिन के दौरान धूप में बैठने से आपको वजन घटाने में सहायता मिल सकती है क्‍याेंकि एक शोध के मुताबिक यह बात सामने आई है कि सूर्यप्रकाश और बीएमआई के बीच एक अच्‍छा सम्‍बंध होता है।

3. सर्दी से छुटकारा: सर्दियों में ठंड लगने पर आपको सूर्य की रोशनी में राहत मिलती है।

4. हड्डियों के लिए:
सर्दियों के दिनों में धूप में बैठने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। इसमें विटामिन डी पर्याप्‍त मात्रा में होता है जिसकी वजह से बोन्‍स को ताकत मिलती है।

5. अन्‍य बीमारियों से छुटकारा:
सूर्य की रोशनी से कई प्रकार की अन्‍य बीमारियां सही हो जाती हैं। इंफेक्‍शन, फंगस इंफेक्‍शन आदि भी धूप से सही हो जाते हैं।

6. ऑटोइम्‍यून बीमारी से राहत: धूप से शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम स्‍ट्रांग हो जाता है। सूर्य प्रकाश की यूवी किरणें, इम्‍यून सिस्‍टम की हाईपरएक्टिीविटी को नकारती है और सोराईसिस जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाती है।

Story first published: Friday, December 12, 2014, 9:28 [IST]
English summary

धूप के 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

The health benefits of sunlight are not concentrated only on Vitamin D, though this is one of the most important benefits of sunlight.
Please Wait while comments are loading...