किताब पढ़ने से होते हैं गजब के ये 8 फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

किताब पढ़ना हर किसी को जल्‍दी पसंद नहीं आता। कई बोलते हैं उनको किताब पढ़ने से बोरियत होती है तो किसी का कहना होता है कि उनके पास इतना समय ही नहीं है। पर वहीं दूसरे लोग हैं जिन्‍हें किताब का एक पन्‍ना पढ़े बिना नींद ही नहीं आती। किताब पढ़ना एक नशे के समान होता है। ये 8 प्रेरणादयक किताबें बदल सकती हैं आपकी जिंदगी

किताब पढ़ने हमारे शरीर को कई ढ़ेर सारे लाभ मिलते हैं। उसमें से एक है अच्‍छी नींद का आना। रात को अगर अच्‍छी किताब पढ़ कर सोया जाए तो दूसरा दिन काफी ऊर्जा भरा होता है। हर इंसान को हर दिन आधे घंटे के लिये जरुर किताब पढ़नी चाहिये। किताब पढ़ने से तनाव और अकेलापन भी दूर होता है। इसी तरह से किताब पढ़ने के कुछ अच्‍छे फायदे और भी हैं, आइये जानते हैं उनके बारे में।

अच्‍छी नींद दिलाए

अच्‍छी नींद दिलाए

पढ़ाई करने से आपको अच्‍छी नींद आती है क्‍योंकि इससे आपके दिमाग की नसें शांत होती हैं तथा मीठे सपने भी आते हैं।

तनाव मिटाए

तनाव मिटाए

भाग दौड़ भरी जिंदगी का तनाव किताब पढ़ने से झट से दूर हो सकता है। इससे आपको ध्‍यान लगाने में मदद मिलती है तथा आपका शरीर भी शांत होता है।

ऊर्जा से भरे

ऊर्जा से भरे

अगर आप एक बहुत अच्‍छी किताब पढ़ते हैं तो उसके दूसरे दिन आपके शरीर और दिमाग दोनों में ही जोश भर जाता है।

आंखों के लिये फायदेमंद

आंखों के लिये फायदेमंद

किताब पढ़ने की आदत से आपको कंप्‍यूटर पर बेफिजूल बैठने की आदत नहीं पड़ती। आंखों को आराम देना हो तो दिन में आधा घंटा जरुर पढे़।

दिल के लिये अच्‍छा

दिल के लिये अच्‍छा

अगर किताब पढ़ने वालों की मानें तो, कोई अच्‍छी किताब पढ़ लेने से दिल का हार्ट रेट तेज हो जाता है। यह कभी कभी दिल के लिये बड़ा ही अच्‍छा होता है।

नसों को रिलैक्‍स करे

नसों को रिलैक्‍स करे

चाय के मुकाबले किताब पढ़ने से जल्‍दी ही नसों को आराम मिलता है। कई लोग अपने भारी ऑफिस के काम के बाद किताब पढ़ना इसलिये पसंद करते हैं क्‍योंकि इससे उनका दिमाग को आराम मिलता है।

मूड सही करे

मूड सही करे

पढ़ने से इंसान को मूड भी रिफ्रेश हो जाता है। अगर आप गुस्‍सा हैं या उदास हैं और अकेला महसूस कर रहे हैं तो किताब उठा कर पढ़ना शुरू करें।

English summary

8 Reasons You Should Start Reading Now

If you want to know how reading is healthy, take a look at some of the reasons. The health benefits of reading help to calm one's nerves, improves your mood when you are feeling low and most of all, it helps you to sleep better!
Please Wait while comments are loading...