स्वस्थ शुक्राणु के ये हैं 8 संकेत

Subscribe to Boldsky

कहते हैं कि पुरुष की मर्दानगी से उसके शुक्राणुओं की संख्या का अंदाजा लगया जा सकता है। लेकिन आज के दौर में जहां हर कोई अपने व्यक्तित्व को निखाने के लिए अपना अधिक से अधिक समय जिम में बिताना पसंद करता है, तो ऐसे में हम कहीं धोखा तो नहीं खा रहे। जरुरी नहीं कि जो लड़का दिखने में आकर्षक होगा, उसके शुक्राणुओं की प्रजनन क्षमता भी अच्छी होगी। जबकि, मर्दों की वीर्य की गुणवत्ता को काफी सरल संकेतों द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। शुक्राणुओं की संख्या (स्‍पर्म काउंट) बढा़ने के लिये टिप्‍स

मर्दों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता को पहचाने के लिए हमें उनके बाहरी रुप पर नहीं बल्कि उनकी आदतों तथा उनके हाव भाव पर ध्यान देने की जरुरत है। माना जाता है कि कर्कश भरी आवाज़ वाले मर्दों में शुक्राणुओं की संख्या कम होती है और इसका कारण हैं उनके टेस्टोस्टेरोन के हार्मोन। इसके अलावा, पतली कमर वाले पुरुष भी स्वस्थ शुक्राणु उत्पन्न नहीं कर पाते हैं। बात केवल शुक्राणुओं की संख्या की नहीं बल्कि उनकी गुणवत्ता की भी है। अतः, स्वस्थ शुक्राणुओं को पहचाने के लिए आपको उनके शारीरिक लक्षणों को जानें की जरूरत है। यहां हम आपको स्वस्थ शुक्राणुओं को पहचानें के कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं।

स्वस्थ शुक्राणु के 8 संकेत

धूम्रपान

हम हर रोज धूम्रपान से जुड़े विज्ञापन देखते हैं परंतु इस आदत से छुटकारा नहीं पा पाते। धूम्रपान हमारे स्वस्थ के लिए ही नहीं बल्कि हमारे शुक्राणुओं के लिए भी हानिकारक है। धूम्रपान, शुक्राणुओं की संख्या को घटाता है तथा आपके डीएनए को भी नुकसान पहुंचाता है।

पतली कमर

क्या आप जानते हैं कि पुरुषों की पतली कमर सीधे उनके शुक्राणुओं पर असर ड़ालती है! वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हुआ है कि पतली कमर वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम होती है तथा यह उनके शरीर के निचले भागों में हार्मोन के फैलाव को घटाता है। अतः यह अस्वस्थ शुक्राणुओं के उत्पादन का कारण बनता है।

अगर आपको मछली खाना पसंद है

मछली में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके शुक्राणुओं की संख्या एवं उनकी गुणवत्ता को बढ़ाता है। इसलिए मछली का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

जंक फूड ना खाएं

जंक फूड के सेवन से आपके शुक्राणुओं की गुणवत्ता घटती है। अतः जंक फूड से परहेज करें।

तंग अंडरवियर

तंग कपड़ों से शरीर को हवा नहीं लगी जिसके कारण आपको घुटन महसूस होती है। तंग अड़रवियर या कपड़ें आपके शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं तथा इससे शुक्राणुओं की संख्या घटने लगती है।

बासी खाना

अक्सर, हम बचे हुए खाने को डिब्बे में ड़ालकर फ्रिज में रख देते हैं। इस तरह फ्रिज में पडे खाने में रसायन उत्पन्न होते हैं। ये रसायन आपके शरीर में शुक्राणुओं की संख्या को घटाते हैं।

बाइक ना चलाएं

शुक्राणुओं को जीवित रहने के लिए सामान्य तापमान की जुरुरत होती है। ट्रैफ़िक की गर्मी अंडकोश की गर्मी को बढ़ाती है जिससे आपके शरीर में कम शुक्राणु पैदा होते हैं।

पैंट की जेब में मोबाइल ना रखें

मोबाइल से निकलने वाली विकिरणें आपके शुक्राणुओं के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। ये विकिरणें आपके शुक्राणुओं की संख्या को घटाते हुए आपके डीएनए को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

8 Signs That You Have Healthy Sperm

You need strong sperm for pregnancy. It not enough to have a healthy sperm count if the quality of the semen is not good. That is why; you need to identify the physical signs of healthy sperms. These are some unseeingly signs that you have healthy sperms.
Please Wait while comments are loading...