आंखों की रोशनी बचानी है, तो रोज पियें कॉफी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

(आईएएनएस)| यदि आप कॉफी पीने के आदि हैं, तो हर रोज एक कॉफी का सेवन आपकी आंखों के लिए खुशखबरी बन सकता है। एक आहार विशेषज्ञ के मुताबिक हर रोज एक कप कॉफी का सेवन नजर को कमजोर होने और मोतियाबिंद, अधिक उम्र और मधुमेह के कारण रेटिना को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। ये ऐसी समस्याएं हैं, जिनसे व्यक्ति अंधा भी हो सकता है।

कोरनेल विश्वविद्यालय के आहार विज्ञान के प्रोफेसर चांग वाई ली ने कहा, "कच्ची कॉफी में औसत रूप से एक प्रतिशत कैफीन होता है और सात से नौ प्रतिशत क्लोरोजेनिक अम्ल होता है, जो रेटिना को क्षतिग्रस्त होने से बचाने का एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है।" दुनिया भर में प्रसिद्ध कॉफी के प्रकार

Drink coffee daily to protects eye against retinal degeneration

उन्होंने कहा, कॉफी दुनियाभर का सर्वाधिक लोकप्रिय पेय पदार्थ है और हमें पता है कि यह स्वास्थ्यवर्धक भी हो सकती है। ली ने कहा कि यह अध्ययन कार्यात्मक खाद्य पदार्थो की प्रकृति को समझने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होते हैं।

इससे पहले के शोधों में यह भी पता चला है कि कॉफी के सेवन से प्रोटेस्ट कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर और उम्र बढ़ने के साथ उत्पन्न होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है। ह यह अध्ययन जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमेस्ट्री में प्रकाशित हुई है।

English summary

Drink coffee daily to protects eye against retinal degeneration

Researchers indicate that daily intake of coffee helps prevention of deteriorating eyesight from retinal damage due to glaucoma, aging and diabetes.
Please Wait while comments are loading...