फेफड़े के रक्तचाप को नियंत्रित करता है गुड कोलेस्ट्रॉल

Subscribe to Boldsky

न्यूयॉर्क, 28 अगस्त (आईएएनएस)| हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है कि फेफड़े के उच्च रक्तचाप के इलाज में गुड कोलेस्ट्रॉल यानी उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कारगर भूमिका निभाते हैं।

चूहों पर किए गए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि गुड कोलेस्ट्रॉल फेफड़े के रक्तचाप के दौरान शरीर में ऑक्सीकृत लिपिड के उत्पादन को कम करता है। साथ ही यह भी पाया गया कि ऑक्सीकृत लिपिड के कम बनने से फेफड़े और दिल की कार्यशैली में सुधार होता है।

'Good' cholesterol can help treat pulmonary hypertension

लॉस एंजेलिस के कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय के डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन में ज्ञानेन्द्रिय विज्ञान के प्रोफेसर डॉ.मंसोर एगबाली ने कहा, "एचडीएल कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकृत लिपिड की मात्रा कम करने में सहायक है, इससे इलाज के विकास में मदद मिलेगी।" लो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपचार

उल्लेखनीय है कि फेफड़े का उच्च रक्तचाप एक गंभीर बीमारी है, जिसमें रोगी के फेफड़े की विभिन्य रक्त नलियां संकरी हो जाती है, जिसके कारण रक्तचाप बढ़ जाता है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

'Good' cholesterol can help treat pulmonary hypertension

For those suffering from pulmonary hypertension, a serious lung disease that narrows the small blood vessels in the lungs, here's some good news. A new study demonstrates that protein in "good" cholesterol may treat the affliction.
Please Wait while comments are loading...