तांबे के बर्तन में पानी पीने के 10 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Subscribe to Boldsky

आर्युवेद में कहा गया है कि तांबे के बर्तन में पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते है, इस पानी से शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते है जिन्‍हे आमतौर पर वात, कफ और पित्‍त के नाम से जाना जाता है। तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी को पीने से शरीर के इन तीनों दोषों को संतुलित करने की क्षमता होती है।

तांबे के बर्तन में संग्रहित पानी को ताम्र जल के नाम से जाना जाता है। तांबे के लोटे, जग या ग्‍लास में कम से कम 8 घंटे तक रखा हुआ पानी ही लाभकारी होता है। तांबे के बर्तन में रखे हुए जल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ निम्‍म प्रकार हैं :

1) बैक्‍टीरिया समाप्‍त कर सकता है :

1) बैक्‍टीरिया समाप्‍त कर सकता है :

कॉपर को प्रकृति में ऑलीगोडायनेमिक के रूप में ( बैक्‍टीरिया पर धातुओं की स्‍टरलाइज प्रभाव ) जाना जाता है और इसमें रखे पानी के सेवन से बैक्‍टीरिया को आसानी से नष्‍ट किया जा सकता है। इसमें रखे पानी को पीने से डायरिया, दस्‍त और पीलिया जैसे रोगों के कीटाणु भी मर जाते है। लेकिन पानी साफ और स्‍वच्‍छ होना चाहिये।

2) थॉयरायड ग्रंथि की कार्यप्रणाली को निय‍ंत्रित करता है :

2) थॉयरायड ग्रंथि की कार्यप्रणाली को निय‍ंत्रित करता है :

एक्‍सपर्ट मानते है कि कॉपर की धातु के स्‍पर्श वाला पानी शरीर में थॉयरायड ग्रंथि को नॉर्मल कर देता है और उसकी कार्यप्रणाली को भी नियंत्रित करता है। तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से रोग नियंत्रित हो जाता है, बस जल स्‍वच्‍छ होना चाहिये। थॉयरायड रोग के बारे में अन्‍य जानकारी भी बोल्‍डस्‍काई पर पढ़ सकते हैं।

3) गठिया और जोड़ों की सूजन को दूर करें :

3) गठिया और जोड़ों की सूजन को दूर करें :

जोड़ों में दर्द और गठिया की शिकायत होने पर तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल पीने से लाभ मिलता है। तांबे के रखे बर्तन में ऐसे गुण आ जाते है जिससे बॉडी में यूरिक एसिड कम हो जाता है और गठिया की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

4) त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं :

4) त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं :

तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल त्‍वचा को चमकदार बनाता है। त्‍वचा को शाइनी बनाने के लिए सुबह-सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल पिएं और स्‍वस्‍थ रहें।

5) बढ़ती उम्र को धीमा कर दें :

5) बढ़ती उम्र को धीमा कर दें :

उम्र बढ़ने से सभी परेशान रहते है, हर कोई चाहता है कि उसकी बढ़ती उम्र की निशानियां छुपी रहें, अगर आप भी ऐसा ही चाहते है तो तांबे में जल को रखकर पिएं। तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से झुर्रिया, त्‍वचा का ढीलापन आदि दूर हो जाता है। इस प्रकार के जल को पीने से मृत त्‍वचा निकल जाती है और नई त्‍वचा आ जाती है।

6) पाचन क्रिया दुरूस्‍त करें :

6) पाचन क्रिया दुरूस्‍त करें :

एसिडिटी या गैस या पेट की कोई अन्‍य साधारण समस्‍या होने पर तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल पीने से आराम मिलता है। आर्युवेद के अनुसार, अगर आप अपने शरीर से विषाक्‍त पदार्थो को बाहर निकालना चाहते है तो तांबे के बर्तन में कम से कम 8 घंटे रखा हुआ जल पिएं, इससे राहत मिलेगी और समस्‍याएं भी दूर होगी।

7) वजन घटाने में सहायक :

7) वजन घटाने में सहायक :

अगर कोई भी व्‍यक्ति, वजन घटाना चाहता है तो उसे तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना चाहिये, इस पानी को पीने से बॉडी को एक्‍ट्रा फैट कम हो जाता है और शरीर में कोई कमी या कमजोरी भी नहीं आती है। शरीर में तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल पहुंचने से आराम मिलता है।

8) खून की कमी को दूर करें :

8) खून की कमी को दूर करें :

कॉपर के बारे में यह तथ्‍य सबसे ज्‍यादा आश्‍चर्य प्रदान करने वाला है कि यह शरीर की अधिकांश प्रक्रियाओं में बेहद आवश्‍यक होता है। यह शरीर के लिए आवश्‍यक पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने का काम करता है। तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से खून की कमी या विकार दूर होता है।

9) दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं और हाइपरटेंशन दूर करें :

9) दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं और हाइपरटेंशन दूर करें :

यदि कोई व्‍यक्ति दिल के रोग से ग्रसित है या उसे हार्ट की किसी भी प्रकार की समस्‍या है तो वह तांबे के जग में रात को पानी रख दें और उसे सुबह उठकर पी लें। इससे उसे काफी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलेगा। तांबे के बर्तन में रखे हुए जल को पीने से पूरे शरीर में रक्‍त का संचार बेहतरीन रहता है। दिल की बीमारियों में और बातें बोल्‍डस्‍काई पर जानें।

10) कैंसर से लड़ने में सहायक :

10) कैंसर से लड़ने में सहायक :

कैंसर होने पर हमेशा तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल पीना चाहिये, इससे लाभ मिलता है क्‍योंकि तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल वात, पित्‍त और कफ की शिकायत को दूर करता है। इस प्रकार के जल में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जो इस रोग से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, कॉपर कई तरीके से कैंसर मरीज की हेल्‍प करती है, यह धातु लाभकारी होती है जिसमें रखा हुआ पानी सबसे ज्‍यादा लाभ प्रदान करता है। यह एंटीकैंसर इफेक्‍ट प्रदान करता है।

Story first published: Monday, May 15, 2017, 17:22 [IST]
English summary

Health Benefits of Drinking Water from a Copper Vessel

The water stored in a copper vessel is known as ‘tamara jal’ and is supposed to be consumed after storing the water in a copper vessel for at least eight hours.
Please Wait while comments are loading...