नपुंसकता दूर करने के उपाय

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

इन दिनों पुरूषों में स्‍तंभन दोष यानि नपुंसकता की समस्‍या आम होती जा रही है और इसे दूर करने के लिए वह कई प्रकार की गोलियों जैसे - वियाग्रा आदि का सहारा लेते हैं। इस बारे में एक्‍सपर्ट का कहना है कि इस प्रकार की दवाईयों से आपको स्‍ट्रांगर और लास्टिंग इरेक्‍शन प्राप्‍त हो जाता है लेकिन इसके अलावा भी कई अन्‍य तरीके है जिनसे नपुंसकता का दोष दूर किया जा सकता है। ये सभी तरीके पूरी तरीके से संतोष देने वाले होते है।

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

जो पुरूष, अपने स्‍तंभन दोष या नपुंसकता के कारण परेशान रहते हैं, उन्‍हे अपने खान - पान और लाइफ स्‍टाइल पर ध्‍यान देना चाहिए। वर्तमान में 2 मिलियन से ज्‍यादा पुरूष, इस समस्‍या से ग्रसित हैं और वह इसे शर्म का विषय मानते हैं, हालांकि नपुंसकता किसी भी तरीके से शर्मिंदगी का कारण नहीं है।

CLICK HERE: आदतें जो बना सकती हैं आपको नंपुसक

इस समस्‍या या बीमारी को होने के कई कारण है जिसमें तनाव और खान - पान की खराब शैली सबसे प्रमुख कारण हैं। स्‍ट्रांगर इरेक्‍शन पाने के लिए बोल्‍डस्‍काई आपको कुछ टिप्‍स दे रहा है कि ऐसी समस्‍या होने पर आपको किन बातों पर ध्‍यान देना चाहिए, सभी टिप्‍स निम्‍म प्रकार हैं :

ब्‍लैकबेरी

ब्‍लैकबेरी

ब्‍लैकबेरी एक प्रकार का डार्क फ्रूट होता है जिसे भारी मात्रा में एंथोसायनिन्‍स और अल्‍ट्रा पॉवर एंटी - ऑक्‍सीडेंट होते है, इससे नपुंसकता को दोष दूर होता है। हर रात सोने से पहले एक कप ब्‍लैकबेरी खाकर सोना चाहिए, इससे आपकी सेक्‍स लाइफ स्‍वस्‍थ होगी।

नो स्‍मोकिंग

नो स्‍मोकिंग

अगर आपको स्‍तंभन दोष है तो भूल से भी धूम्रपान न करें। स्‍मोकिंग करने से इरेक्‍शन की क्षमता पर असर पड़ता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एक एप्रोडिसिक फूड माना जाता है जिसमें भरपूर ऊर्जा होती है। इंटरकोर्स से एक घंटे पहले डार्क चॉकलेट खाने से ज्‍यादा ऊर्जा आती है।

अनार

अनार

अनार के जूस में बहुत ताकत होती है, जो पुरूषों में इरेक्‍शन की क्षमता को बढ़ाता है और उनके नपुंसकता के दोष को दूर करता है। एक कप जूस से ही पुरूष में बहुत शक्ति आ सकती है।

एक्‍यूपंचर

एक्‍यूपंचर

ऐसा कहा जाता है कि पुरूषों में स्‍तंभन दोष की समस्‍या, उनकी साईकोलॉजी पर निर्भर होती है जिसे एक्‍यूपंचर ट्रीटमेंट से दूर किया जा सकता है। यह विधि सकारात्‍मक रूप से काम करती है और इससे इरेक्‍शन में लाभ मिलता है।

गार्लिक यानि लहसुन - चमत्‍कारी फूड

गार्लिक यानि लहसुन - चमत्‍कारी फूड

लहसुन में एल्‍लीसिन नामक कम्‍पाउंड होता है जो शरीर में पुरूषों के जननांगो तक रक्‍त का प्रवाह करता है। प्रतिदिन इसका सेवन करने से पुरूषों की क्षमता में सकारात्‍मक वृद्धि होती है और इससे उन्‍हे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलता है।

व्‍यायाम

व्‍यायाम

हर पुरूष को हर दिन व्‍यायाम अवश्‍य करना चाहिए, इससे उनकी इरेक्‍शन क्षमता में वृद्धि होती है और नपुंसकता दूर होती है।

खान - पान पर ध्‍यान

खान - पान पर ध्‍यान

अगर किसी पुरूष को स्‍तंभन दोष की समस्‍या है तो उसे अपने खान - पान पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। ऐसे फूड खाने चाहिए, जो शरीर को ताकत दें और उसमें ऊर्जा भर दें, ताकि उनके रिप्रोडक्टिव ऑर्गन में ब्‍लड़ का फ्लो अच्‍छी तरह हो सके।

Story first published: Monday, January 13, 2014, 18:00 [IST]
English summary

How To Get Stronger Healthy Erections

One of the main problems which a lot of men suffer from today is erectile dysfunction. But there are so many healthy ways in which you can try out to get a more than satisfied erection. Boldsky, shares with you some of the ways to get stronger erections in the most healthy manner.
Please Wait while comments are loading...