ठंडे भोजन को माइक्रोवेव में पर्याप्त गरमाएं

Posted By:
Subscribe to Boldsky

(आईएएनएस)| यदि आप उन लोगों में से हैं, जो सोचते हैं कि पहले से तैयार भोजन खाने से पहले सिर्फ थोड़ा सा गर्म करने की जरूरत भर होती है, तो ऐसा नहीं है। एक अध्ययन के अनुसार, पहले से तैयार जमे हुए भोजन को खाने से पहले पर्याप्त समय के लिए माइक्रोवेव में गर्म करना चाहिए।

आज कल ऑफिस और कैटीनों में माइक्रोवेव की सुविधा हो गई है, जिसमें जिसका जब मन चाहे वह अपने जमे हुए खाने को गर्म कर सकता है। कई लोग तो माइक्रोवेव में खाने को केवल दो सेकेंड के लिये ही गरम करना पसंद करते हैं।

ठंडे भोजन को माइक्रोवेव में पर्याप्त गरमाएं

एक जांच में जमे हुए भोजन (चिकन, राइस) के सेवन के बाद 44 लोगों को फूड पॉइजनिंग होने का मामला सामने आया। अमेरिका के 18 राज्यों में इस बात का पता चला कि ठीक तरीके से भोजन गर्म न होने पर भोजन में सेलमोनिला नामक जीवाणु नष्ट नहीं होता, जो फूड पॉइजनिंग के लिए जिम्मेदार है।

अटलांटा के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेशन (सीडीसी) से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, फूड पॉइजनिंग का शिकार हुए लोगों ने माइक्रोवेव में भोजन गर्म किया था, लेकिन ठीक तरह से गर्म किए बगैर खाना खा लिया था। माइक्रोवेव में कैसे बनाएं पास्ता?

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यदि माइक्रोवेव में पके खाने की बात हो, तो पहले से तैयार, जमे हुए भोजन को दी गई समयावधि तक माइक्रोवेव में रखें उसके बाद ही उसे खाएं।

अध्ययन की रिपोर्ट में यह भी सलाह दी गई कि जमे हुए डब्बाबंद भोजन पर उसे पकाने और खाने लायक तैयार करने की प्रक्रिया की चरण दर चरण जानकारी कंपनियों द्वारा पैकेट पर लिखी जानी चाहिए।

English summary

Let frozen food stay in microwave for safe eating

If you think frozen meals are ready to eat and just need to be reheated in microwaves, get alarmed. Rather, let the meal stand for the recommended time in the microwave before you start eating, shows new research.
Please Wait while comments are loading...