दाँतों को सफ़ेद बनाने के कुछ प्राकृतिक उपाय

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

सफ़ेद चमचमाते दांत किसे पसंद नहीं है। यहाँ तक भी कहा गया कि अगर आपको किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व देखना है तो उसके दाँतों को देखें की वे कितने साफ़ और सफ़ेद हैं। दांत हमारे लिए बहुत उपयोगी हैं क्यों कि हम इन्हीं से खाना खाते हैं। इस लिए इनका स्वस्थ होना बहुत जरुरी है। इनमें जरा सी भी तकलीफ हमे ही नुकसान पहुंचाएंगी, इसलिए इनका ख्याल रखना भी हमारी जिन्मेदारी है। वैसे तो दाँतों कि कई सारी बीमारियाँ होती हैं, जिनमें से कुछ यह हैं जैसे दाँतों में पीलापन हो जाना, मसूड़ों से ख़ून आना और दाँतों में कीड़े लग जाता।

दांतों के पस को ठीक करने के घरेलू उपचार

लेकिन अब सब से डरने की जरुरत नहीं है क्योंकि इनसब बीमारियों से बचने केलिए प्रकृति ने हमे बहुत सी औषोधियाँ दी हैं जिनमें से एक है तुलसी। तुलसी पीले होते दाँतों से बचाती है साथ ही दाँतों में खून आना जिसे हम पाइरिया के नाम से भी जानते हैं उससे भी बचाती है। ऐसी ही कई और औषोधियाँ हैं आइये जाने उनके बारे।

 घर में बनाये तुलसी टूथ पाउडर

घर में बनाये तुलसी टूथ पाउडर

पहले तुलसी की कुछ पत्तियाँ लेलें, फिर इन्हें सुखा लें। अब इसे अच्छे से पीस कर एक जार में रख दें। अब इस पाउडर से रोज़ अपने दाँतों को ब्रश करे। आप चाहें तो अपनी उंगली इस्तेमाल सकते हैं।

बबूल के दातून का प्रयोग

बबूल के दातून का प्रयोग

बबूल का पेड़ सालों से दाँतों को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल होता। यहाँ तक कि आज कई सारे टूथ पेस्ट में भी यह इस्तेमाल होता है। बाबुल के पेड़ की टहनियाँ में मौजूद टैनिन पीले दाँतों को सफ़ेद करने में मदद करता है।

बरगद के पेड़ की दातून

बरगद के पेड़ की दातून

बरगद की जड़ों में एक तरह का कसैला पदार्थ पाया जाता है। वाही पदार्थ पेड़ जब बड़ा होजाता है तो उसकी टहनियों में पहुंच जाता है। जिसे अगर आप दादून की तरह इस्तेमाल करेंगे तो आपके दांत मोती जैसे हो जाएंगे।

नीम की दातून

नीम की दातून

नीम में सिर्फ कसैला पदार्थ ही नहीं बल्कि इसकी टहनियों में एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं। जो आपकी सांस की बदबू को दूर करती है साथ ही कैवटी से भी बचाती है।

 बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के बारे में तो सब ही जानते हैं। कि यह दाँतों को साफ़ करने में कितना उपयोगी है। आप बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नींबू का रास मिलाकर, इसे ब्रश करें इससे आपके दांत सफेद तो होंगे ही साथ ही दाँतों के ऊपर लगा हुआ प्लैक भी यह अच्छे से साफ़ कर देता है। लेकिन एक सावधानी भी है जरुरत से ज्यादा बेकिंग सोडा का प्रयोग ना करें, यह आपके दाँतों को नुक्सान पंहुचा सकता है।

 विटामिन सी से भरे फल और हरी सब्ज़ियाँ खाएं

विटामिन सी से भरे फल और हरी सब्ज़ियाँ खाएं

खट्टे फल आपके दाँतों को पीला होने से बचाते हैं। यह ब्लीच की तरह करके आपके दाँतों को सफेद बनाते हैं। इस लिए स्ट्रॉबेरी, टमाटर, आंवला, संतरा और नींबू का उपयोग करें।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी को दो टुकड़ों में काट लें फिर इसके ऊपर बेकिंग सोडा छिड़के अब इसे अपने दाँतों के ऊपर रगड़ें। इससे आपके दांत चमकदार होजाएंगे। और बेकिंग सोडा नहीं पसंद ऐसे ही स्ट्रॉबेरी को सकते हैं। इसका रास भी आप दाँतों पर 2-3 मिनट लगा कर छोड़ दें थोड़ी देर बाद धो लें दांत चमक जायेंगे।

 रात में सोने से पहले

रात में सोने से पहले

  1. संतरे के छीलके को अपने दांतों को रगड़ कर साफ़ कर लें।
  2. नींबू को अपने दाँतों पर एक मिनट तक रगड़े फिर धो दें।
  3. एक चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच पानी मिला कर इससे ब्रश करें। फिर उस टूथ पेस्ट से ब्रश करें जिससे रोज़ करते हैं। सावधानी नींबू को सीधे तौर पर कभी इस्तेमाल ना करें इससे आप के दाँतों को नुक्सान पहुंचेगा।
English summary

Natural Teeth Whitening Home Remedies

Using basil for oral care not only gives your yellow teeth the much needed sparkling but also protect them against many dental problems like pyorrhea or the bleeding of gums.
Please Wait while comments are loading...