आखिर क्‍या फायदे हैं मेडीटेशन के

Subscribe to Boldsky

दिमाग में टेंशन हो या नींद नहीं आती हो, ऐसे में अगर आप किसी डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें तो वह हमेशा मेडीटेशन करने की सलाह देते है। जिनमें एकाग्रता की कमी होती है वे बहुत चिंचित, उदास, चिड़चिड़े और सहमे से रहते हैं। कुछ अपराध भावना व हीनभावना के शिकार भी हो जाते हैं। आत्मविश्वास की कमी, असुरक्षा की भावना, कुंठा, गुस्सा, चिड़चिड़ापन व घबराहट बढ़ जाती है।

क्‍या आप जानते हैं कि ध्‍यान यानी कि मेडिटेशन करने के क्‍या फायदे होते हैं? आखिर मेडीटेशन के लाभ क्‍या-क्‍या हैं, इस बारे में जानिए इस आर्टिकल में :

ध्यान से 10 दिनों में दूर हो सकता है तनाव

1) तनाव को कम करता है

जर्नल हेल्‍थ साईकोलॉजी में पिछले महीने हुए रिसर्च पब्लिकेशन में दर्शाया गया है कि मेडीटेशन, तनाव को कम करता है और दिमाग को शांत करता है, इसे करने से शरीर का कॉरटिसोल हारमोन सही मात्रा में रहता है।

2) स्‍वयं के बारे में पता चलता है :

मेडीटेशन करने से हमें खुद के बारे में सही-गलत का पता चलता है। इसे करने से हर व्‍यक्ति को अपने मांइडस्‍पॉट का पता चलता है जो हमें वास्‍तविकता से परे दोषों से दूर रखता है।

 

 

3) गठिया से ग्रसित लोगों के लिए मददगार :

2011 में एक जर्नल के मुताबिक, यह तथ्‍य सामने आया है कि गठिया से ग्रसित लोग, अगर नियमित रूप से मेडीटेशन करते है तो उन्‍हे आराम मिलता है। इससे तनाव और थकान में भी राहत मिलती है।

4) दिमाग को सुरक्षात्‍मक तरीके से बदलता है :

रिसर्चर बताते है कि अगर कोई भी व्‍यक्ति नियमित रूप से मेडीटेशन करता है तो दिमाग को सुरक्षात्‍मक तरीके से बदल सकता है जिससे उसे कोई भी नुकसान नहीं होगा, सकारात्‍मक दृष्टिकोण आएगा और उसकी सोच भी अच्‍छी होगी।

5) संगीत सुनने में अच्‍छा लगता है :

अगर मेडीटेशन को लगातार किया जाएं तो इससे संगीत में रूचि बढ़ती है और हमें ध्‍यान केंद्रित करने में अच्‍छा लगता है।

 

 

6) इसके चार तत्‍व होते है जो हमें विभिन्‍न तरीकों में मदद करते है

अगर आपको बहुत गुस्‍सा आता है और कई बार आप अपना कंट्रोल भी खो देते है तो मेडीटेशन करने से आराम मिलता है। इससे शरीर में चेतना, दिमाग में ताजगी और मन में स्‍फूर्ति आती है।

7) गर्भवती महिलाओं में डिप्रेशन कम करता है :

पांच में से एक गर्भवती महिला को डिप्रेशन होता है, ऐसे में उन्‍हे मेडीटेशन करने से काफी आराम मिलता है। मेडीटेशन एक प्रकार का माइंडफुलनेस योगा होता है जो शरीर में सकारात्‍मक ऊर्जा को लाती है।

8) टीनएजर में डिप्रेशन की प्रॉब्लम को दूर करता है

टीनएजर्स को लगता है कि दुनिया की सारी दिक्‍कतें उन्‍ही के पास हैं। वे बहुत ज्‍यादा तनाव में रहते है, अगर वह नियमित रूप से मेडीटेशन करते है तो उनमें तनाव दूर होगा और वह खुश रहेगें।

9) वजन घटाने में सहायक :

मेडीटेशन करने से वजन घटाना भी आसान होता है। एक सर्वे के मुताबिक, यह बात सामने आई है कि जो लोग वजन घटाने के इच्‍छुक है, अगर वह पूरे मन से मेडीटेशन करें तो उन्‍हे लाभ होगा।

 

 

10) नींद आने में सहायक

अगर किसी को भी नींद न आने की समस्‍या होती है तो वह मेडीटेशन करें। मेडीटेशन करने से मूड और इमोशन कंट्रोल में रहते है और नींद अच्‍छी आती है।

 

 


तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, April 22, 2014, 9:11 [IST]
English summary

reasons to love meditation

Meditation may seem like a silly practice to some, but for others, its benefits are obvious. The practice of quiet mindfulness is great for you. Once you try it, you can tell.
Please Wait while comments are loading...