अनानास के 10 गंभीर साइड इफेक्ट

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

अनानास एक एसा फल है जो प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम से भरपूर है और उसमें विटामिन ए और सी पाया जाता है। इसको जूस और सलाद में भी खा सकते हैं। इसका स्वाद खटमिठा होता है।

किस तरह करें फ्रूट फेशियल ?

इसमें फाइबर भी काफी मात्र में पाया जाता है। लेकिन अगर इस फल में कुछ अच्छाई है तो बुराई भी है। कुछ मामलों में इसे गलत तरीके से खाने से बहुत गंभीर रोग हो सकते हैं। तो आइये जाने अनानास के कुछ ऐसे ही दुष्प्रभावों के बारे में।

1. एलर्जी:

1. एलर्जी:

अनानास खाने से कुछ महिलाओं और पुरुषों में कुछ एलर्जी देखी गयी हैं, जैसे होंठों पे सूजन और गले में खराश या झुनझुनी होना। इससे बचने के लिए अनानाज़ के स्लाइस काट के नमक के पानी में दाल दें। इससे गले में खराश करने वाले एंज़ाइम खत्म होजाएंगे।

2. गर्भपात

2. गर्भपात

गर्भवती महिलाओं को शुरआती दिनों में अनानाज़ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन आखरी के कुछ महीनों में वे अनानाज़ खा सकती हैं।

3. गठिया का जोखिम

3. गठिया का जोखिम

जब आप अनानाज़ खाते है तो वह शराब में बदल के जठरांत्र में पहुँचता है, यही आगे चल के गठिया की शुरुआत करता है। इसलिए जिन्हें गठिया या जोड़ों का दर्द रहता है उन्हें ज्यादा अनानाज़ नहीं खाना चाहिए।

4. ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है

4. ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है

अनानाज़ में शकर काफी ज्यादा मात्रा में पायी जाती है, इसलिए जिन लोगों की मधुमेह है उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह एक दम से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा कर उनकी जान को खतरे में दाल सकता है।

5. दवाओं के साथ इंटरेक्शन

5. दवाओं के साथ इंटरेक्शन

अननाज़ में ब्रोमलेन के तत्व पाये जाते हैं, जो कुछ दवाओं के साथ रीऐक्ट करके उस व्यक्ति को नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए अगर आप कोई भी एंटीबायोटिक ले रहें है तो अननाज़ खाने से बचें।

6. कच्चे अननास के साइड इफेक्ट्स

6. कच्चे अननास के साइड इफेक्ट्स

कच्चा अननाज़ खाने या उसका जूस पीने से आपको उल्टियाँ हो सकती हैं, क्योंकि कच्चे अननाज़ में कुछ विषैले पदार्थ पाये जाते हैं।

7. मुँह में बलगम बनाता है

7. मुँह में बलगम बनाता है

अननाज़ में ऐसिडिटी बनाने वाले तत्व पाये जाते हैं, जिससे मुँह में बलगम और गले में खराश होती है। और कई बार इसे खाने से पेट में दर्द भी होता है।

8. खून को पतला करने वाली दवाई से रियेक्ट करता है

8. खून को पतला करने वाली दवाई से रियेक्ट करता है

जो लोग खून को पतला करने वाली दवाई खाते हैं, उनको अननाज़ नुक्सान कर सकता है।

9. एलर्जी पैदा करे

9. एलर्जी पैदा करे

ब्रोमेलाइन अननाज़ में पाये जाने वाला एक खास तत्व है, जो की प्रोटीन में बदल जाता है। यह त्वचा में खुजली पैदा करता है, और कई सारे पुरानी एलर्जी को वापस ले आता है।

10. डेंटल हाइजीन

10. डेंटल हाइजीन

जिन लोगों के दाँतों में कविटिस या मसूढ़ों में सूजन रहती है उन्हें अननाज़ खाने से बचना चाहिए। यह दातों पे सफ़ेद परत चढ़ा के मुँह में दुर्गन्ध पैदा करता है।

English summary

Serious Side Effects Of Pineapple

Pineapple can be recognized among various other fruits because of its unique hue, shape and thorny leaves. Listed here are the 10 side effects of eating pineapple
Please Wait while comments are loading...