ठंड से बचने के लिये लें गरमा गरम भाप

Subscribe to Boldsky

बदलते मौसम में जो बीमारी सबसे तेजी से फैलती है वह है सर्दी, जुकाम और खांसी। जुकाम देखने में तो एक आम रोग है पर जुकाम शरीर को हिलाकर रख देता है। जिन दिनों जुकाम होता है, शरीर दिन भर टूटता रहता है और बुखार सा महसूस होता है और छींक आने पर तो सिर को हिलाकर रख देता है। इसलिए इसको जितना जल्दी हो सके काबू कर लेना चाहिए।

सर्दी खांसी को अगर शुरुवात में ही रोक लिया जाए तो हालत बिगड़ने की नौबत ही नहीं आएगी। इसे शुरू में रोकने के लिए कुछ घरे नुस्ख़े हैं, जिसमें सबसे कारगर है भाप लेना। भाप लेने से यह आपकी नाक को खोल देता है साथ ही सर्दी की वजह से शरीर का ताप काम होने लगता है उसे भी यह ठीक करता है। और जुखाम भेदने वाले बैक्टीरिया या वायरस को फैलने से रोकता है।   10 रोग और उनका घरेलू उपचार

Steam Inhalation – effective home remedy for a cold


यह हैं कुछ जड़ीबूटियाँ जो आपको सर्दी जुखाम से बचाने में मदद करेंगी

1 साँस लेने में कठिनाई: नीलगिरी, पाइन

2 ब्रोंकाइटिस:
तुलसी, लौंग, नीलगिरी, रोज़मेरी

3 ठंड : अदरक, तेज पत्‍ता, लौंग, रोज़मेरी

4 खांसी: इलायची, पुदीना,रोज़मेरी

5. इन्फ्लैम्ड साइनस:
तुलसी, टी ट्री ऑइल , नीलगिरी, पुदीना

6 आराम के लिए : कैमोमाइल, लैवेंडर, लेमनग्रास

भाप कैसे लें ?
पहले एक बड़े बर्तन में पर्याप्त मात्रा में पानी गरम करें। फिर उसमें कुछ बूंदें हर्बल आयल की डालें। ध्यान रहे गैस से बर्तन उतारने के बाद वह ढाका रहे जिसे भाप निकल ना जाये। फिर एक तौलिया लें और उसे अपने सर पर ढके और उसमें वह गर्म पानी का बर्तन को रख कर भाप लें। इसे तब तक करें जब तक आपको आराम ना मिल जाएँ।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, August 5, 2014, 11:33 [IST]
English summary

Steam Inhalation – effective home remedy for a cold

Steam inhalation is a method of introducing warm, moist air into the lungs via the nose & throat for therapeutic benefit. The hot steam moistens the nasal passages, thus clearing your blocked nose and opens up congested sinuses allowing you to breathe more easily.
Please Wait while comments are loading...