कैसे पिएं जरुरत के मुताबिक खूब सारा पानी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

ये बात हमें हमेशा से बताई गई है हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं होनी चाहिये इसलिये हमें दिनभर में खूब सारा पानी पीना चाहिये। अगर शरीर में पानी की कमी हो गई तो डीहाइड्रेशन की समस्‍या पैदा होगी और इसी वजह से शरीर में हर अंग काम करना बंद कर देगा। पानी की कमी से पेशाब में जलन भी होने लगती है और उसका रंग पीला हो जाता है। खास बात तो यह है कि किड़नी में स्‍टोन का कारण भी कम पानी पीना ही होता है।

अगर आप कम पानी पीते हैं तो अभी से ही जागरूक हो जाएं और हमारे बताए एग इन टिप्‍स पर अमल करें। इन टिप्‍स में खास बात बताई गई है कि अगर आप कम पानी पीने वाले इंसान हैं तो आप किस प्रकार से ज्‍यादा पानी का सेवन कर सकते हैं। हेल्‍दी बॉडी, चमकदार त्‍वचा और मजबूत बाल पाने के लिये पानी की आवश्‍यकता को पूरा करना बहुत ही जरुरी है।

खुद के साथ पानी की बोतल रखिये

खुद के साथ पानी की बोतल रखिये

आप बाहर चाहे किसी भी काम के लिये निकलें, अपने साथ पानी की बोतल हमेशा साथ में रखें।

 डेली का टारगेट बनाएं

डेली का टारगेट बनाएं

अगर आप बिना सोचे समझे पानी पीते हैं तो आप गलती कर रहे हैं। पानी पीने का एक नियम बनाइये और हर एक घंटे पर 1 गिलास पानी पीजिये। यह उन लोगों के लिये एक अच्‍छी ट्रिक है जो बहुत कम पानी पीते हैं।

जूस

जूस

अगर आप जूस का सेवन करेंगे तो आपके अंदर पानी कभी कमी नहीं होगी। इसके लिये आप सब्‍जियो का या फिर फल कर रस पी सकते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी

यह आपको हेल्‍दी रखता है और इससे आपके शरी में पानी की कमी भी नहीं हो पाती। नारियल पानी पीने से यूरीन समस्‍या और यूटीआई की समस्‍या दूर होती है।

फल और सब्‍जियां

फल और सब्‍जियां

बाजार में ऐसी बहुत सी सब्‍जियां और फल मिलते हैं जिसमें बहुत सारा रस होता है। जैसे टमाटर, संतरा, खरबूजा, स्‍ट्रॉबेरी आदि।

ज्‍यादा कॉफी ना पियें

ज्‍यादा कॉफी ना पियें

अगर आप कॉफी के आदि हैं तो, उसे बंद कर के पानी या हेल्‍दी जूस पीना शुरु कर दें।

English summary

Tips To Increase Water Intake

If you want to increase water intake for a healthy body, glowing skin and strong hair, then read these tips. Tips To Increase Water Intake:
Please Wait while comments are loading...