ज्‍यादा सोया सॉस खाने से हो सकती हैं ये 12 बीमारियां

Posted By:
Subscribe to Boldsky

चाइनीज़ कुज़ीन में अक्‍सर धड़ल्‍ले से इस्‍तमाल किया जाने वाला सोया सॉस स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज़ से ज़रा भी अच्‍छा नहीं होता। सोया सॉस खाने का स्‍वाद तो बढ़ाता है मगर उसके बदले आपको दे जाता है अनेको बीमारियां

Healthkart Coupons: Grab Up to 50% Off + Extra 10% Off Hurry

सोया सॉस क्या है? सोया सॉस चटनी या अचार जैसा है ही एक पदार्थ होता है, जो भुने हुए अनाज, ब्राइन, भुना गेहूं और एसपरगिलास कवक का खमीर उठाया हुआ पेस्ट होता है। फिर इसमें द्रव्‍य निकाला जाता है, जो सोया सॉस के रूप में उपयोग किया जाता है।

READ: अजीनोंमोटो के साइड इफेक्‍ट

फर्मेन्टेड सोया सॉस में भारी मात्रा में कैमिकल्‍स मिले हुए होते हैं, जो कि मनुष्‍य के हार्मोन लेवल में तेजी से बदलाव कर सकते हैं। इसको खाने से दोनों ही पुरुष और महिलाओं को नुकसान पहुंच सकता है। अब आइये जानते हैं कि सोया सॉस किस तहर से शरीर के लिये घातक है।

ब्रेस्‍ट कैंसर

ब्रेस्‍ट कैंसर

फर्मेन्टेड सोया सॉस में कैमिकल्‍स होते हैं, जिससे ब्रेस्‍ट की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा मासिक धर्म में भी गड़बड़ी की आशंका बताई जाती है।

थाइराइड

थाइराइड

इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से थाइराइड की भी समस्‍या पैदा हो सकती है। सोया सॉस में जो कैमिकल होता है, वह थाइराइड हार्मोन का संश्लेषण करने में बाधा पैदा करता है।

स्‍पर्म की मात्रा मे प्रभाव

स्‍पर्म की मात्रा मे प्रभाव

रिसर्च के अनुसार सोया प्रोडक्‍ट खाने से स्‍पर्म की मात्रा गिर सकती है। ज्‍यादा सोया सॉस के सेवन से सेक्‍स हार्मोन इस्‍ट्रोजेन, तेजी के साथ बढ़ कर मेल रिप्रोडक्‍शन में गड़बड़ी कर सकता है।

MSG अधिक होना

MSG अधिक होना

सोया सॉस बनाते वक्‍त इसमे ग्‍लूटैमिक एसिड बनने लगता है , जो कि सेहत के लिये खराब होता है। इससे दिमाग की नसें प्रभावित होना शुरु हो जाती हैं। MSG सोया सॉस के स्‍वाद को बढ़ाने के लिये डाला जाता है।

खनिज को अवशोषित होने से रोकता है

खनिज को अवशोषित होने से रोकता है

यह पाचन क्रिया में बाधा डाल कर खनिज को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है।

आंत की समस्‍या

आंत की समस्‍या

इसमें मौजूद कैमिकल आपके पाचन क्रिया पर प्रभाव डाल कर आंत की समस्‍या पैदा कर सकता है।

GM सोया से स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित

GM सोया से स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित

आज कल पूरे देश में GM सोया की खेती होने लग गई है जो कि आनुवंशिक रूप से संशोधित किया हुआ होता है। वो सोया सॉस जो कि GM सोया के बीज से बनाया गया है, काफी सस्‍ता होता है लेकिन काफी एलर्जी भी पैदा करता है।

लाल रक्‍त कोशिकाओं पर पड़ता है असर

लाल रक्‍त कोशिकाओं पर पड़ता है असर

इसके सेवन से लाल रक्‍त कोशिकाएं जमना शुरु हो जाती हैं और उनमें ऑक्‍सीजन की कमी हो जाती है। इससे हार्ट अटैक और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होती हैं क्‍योंकि खून उन तक ठीक से नहीं पहुंच पाता।

इसमें होता है काफी नमक

इसमें होता है काफी नमक

इसे बनाते वक्‍त इसमें काफी ज्‍यादा नमक का भी प्रयोग किया जाता है। इससे आपको ब्‍लड प्रेशर और हार्ट की समस्‍या पैदा हो सकती है।

प्रेगनेंसी के समय ना खाएं

प्रेगनेंसी के समय ना खाएं

इसमें घातक रसायन होने की वजह से प्रेगनेंट महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिये। यह आपके बेबी के विकास में बाधा डाल सकता है।

किडनी की खराबी

किडनी की खराबी

ओक्सालेट और फीटोएस्ट्रोजन्स की वजह से किडनियां प्रभावित हो सकती हैं। इससे किडनी स्‍टोन और किडनी फेलियर हो सकता है।

अस्‍थमा की समस्‍या

अस्‍थमा की समस्‍या

रिसर्च के मुताबिक सोया सॉस किसी ना किसी रूप से अस्‍थमा से भी जुड़ा हुआ है।

Story first published: Wednesday, July 8, 2015, 10:38 [IST]
English summary

12 Health Risks Of Soy Sauce

Fermented soy sauce contains large amounts of chemical called Isoflavones. These are phytoestrogens and one of the main chemicals that interrupts estrogen secretion and other hormonal activity in human.
Please Wait while comments are loading...