प्रोसेस्‍ड फूड के 15 नुकसानदायक प्रभाव

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

प्रोसेस्‍ड फूड, वह फूड होते हैं जिन्‍हे लम्‍बे समय तक खाने के लिए संरक्षित किया जाता है। इनमें कई तरीके के फ्लेवर और लम्‍बे समय तक टिकाकर रखने वाले एजेंट मिलाकर रखा जाता है जिससे इन्‍हे मनमुताबिक इस्‍तेमाल किया जा सकें। इससे आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रतिकूल प्रभाव भी सकता है अगर आपने इनका इस्‍तेमाल एक हद से ज्‍यादा किया तो।

आपकी सोचने की शक्ति को खत्म करते हैं ये खाद्य पदार्थ

प्रोसेस्‍ड फूड का टेस्‍ट बहुत यम्‍मी होता है, ऐसा अक्‍सर देखा गया है क्‍योंकि उन्‍हे उस तरीके से तैयार किया जाता है। लेकिन कई बार इसके इस्‍तेमाल से स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपको प्रोसेस्‍ट फूड से क्‍या-क्‍या नुकसान हो सकते हैं:

: 1. स्‍वास्‍थ्‍य बिगडना:

: 1. स्‍वास्‍थ्‍य बिगडना:

खाने में तो ये फूड बहुत टेस्‍टी लगते हैं लेकिन इनका प्रभाव काफी प्रतिकूल होता है। ये शरीर की पाचन प्रक्रिया को बिगाड़ देते हैं।

2. हड्डियों को कमजोर करना:

2. हड्डियों को कमजोर करना:

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में हड्डियों का बहुत बड़ा हाथ होता है। लेकिन इस प्रकार के फूड हड्डियों को वीक कर देते हैं और दर्द की समस्‍या सामने आने लगती है।

3. किडनी में समस्‍या:

3. किडनी में समस्‍या:

इस प्रकार के फूड में फॉस्‍फेट मिला होता है जो शरीर में जाकर उसे नुकसान पहुंचाते हैं। इसके सेवन से किडनी में समस्‍या आने लगती है। कई बार तो किडनी खराब होने का डर भी होता है।

4. क्रोनिक इनफ्लेशन:

4. क्रोनिक इनफ्लेशन:

बॉडी में इनफ्लेशन के लिए इस प्रकार के फूड जिम्‍मेदार होते हैं। उम्र बढ़ने के लक्षण भी तेजी से इन फूड के इस्‍तेमाल के बाद दिखाई देते हैं।

5. पाचन सम्‍बंधी समस्‍याएं:

5. पाचन सम्‍बंधी समस्‍याएं:

इस प्रकार के फूड को लगातार खाने से पाचन सम्‍बंधी कई समस्‍याएं सामने आने लगती हैं क्‍योंकि इनमें प्रोटीन, विटामिन और फाइबर जैसे गुण नहीं होते हैं।

6. कॉग्‍नीटिव इम्‍पेयरमेंट:

6. कॉग्‍नीटिव इम्‍पेयरमेंट:

इस प्रकार के फूड का भारी मात्रा में सेवन करने से सोचने और समझने की शक्ति में समस्‍या आती है। ध्‍यान का स्‍तर भी कम हो जाता है।

7. ऊर्जा का कम स्‍तर:

7. ऊर्जा का कम स्‍तर:

प्रोसेस्‍ड फूड में विटामिन और फाइबर की कमी होती है जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है।

8. प्रजनन क्षमता पर प्रभाव:

8. प्रजनन क्षमता पर प्रभाव:

प्रोसेस्‍ड फूड के सेवन से प्रजनन क्षमता पर नकारात्‍मक असर पड़ता है। यह शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है।

9. कैंसर:

9. कैंसर:

आपको जानकर आश्‍चर्य होगा लेकिन यह पूरी तरह सच है कि इस प्रकार के फूड के सेवन से कैंसर होने का खतरा बना रहता है क्‍योंकि इनमें कई अस्‍वास्‍थकारी तत्‍व मिल होते हैं।

10. डायबटीज:

10. डायबटीज:

प्रोसेस्‍ड फूड के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा घट जाती है जिससे मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है। अक्‍सर लोगों में इसके सेवन के कारण टाइप 2 मधुमेह होते पाया गया है।

11. पेट में समस्‍या:

11. पेट में समस्‍या:

प्रोसेस्‍ड फूड में फ्रक्‍टोज कॉर्न सिरप होता है जिससे पेट में कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

12. एलर्जी प्रतिक्रिया:

12. एलर्जी प्रतिक्रिया:

प्रोसेस्‍ड फूड के सेवन से एलर्जी हो सकती है क्‍योंकि इनमें संरक्षित करने वाले पदार्थ या रंग पड़े होते हैं।

13. कुपोषण:

13. कुपोषण:

प्रोसेस्‍ड फूड के सेवन से कुपोषण होने के चांसेस सबसे ज्‍यादा रहते हैं। अगर आप स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो इनका सेवन कम से कम करें।

14. हाइपरसेंसटिविटी:

14. हाइपरसेंसटिविटी:

प्रोसेस्‍ड फूड में कई तरीके के आर्टिफिशियल कलर मिले होते हैं जिससे कारण हाइपरसेंसटिविटी होना स्‍वाभाविक हो जाता है। बच्‍चों में यह अक्‍सर हो जाता है।

15. अस्‍थमा और त्‍वचा में बदलाव:

15. अस्‍थमा और त्‍वचा में बदलाव:

प्रोसेस्‍ड फूड में ऐसे पदार्थ मिले होते हैं जो अस्‍थमा का कारण बन सकते हैं और इनके सेवन से त्‍वचा में जलन या रंग में बदलाव भी आ सकता है क्‍योंकि त्‍वचा पर दाने आदि पड़ जाते हैं। ऐसे में आप निर्णय लें कि आपको किस प्रकार के भोजन का सेवन करना चाहिए।

Story first published: Tuesday, March 10, 2015, 11:45 [IST]
English summary

15 Harmful Effects Of Processed Foods

We all consume a lot of processed foods, that's the junk food. But we are unaware about the harmful effects and side effects of the processed food.
Please Wait while comments are loading...