कब्‍ज से छुटकारा पाने के 15 घरेलू उपचार

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कब्‍ज के बारे में हम अक्‍सर खुल कर बात नहीं करते। लेकिन यह काफी आम सी बीमारी है जो हर किसी को कभी ना कभी जरुर होती है।

शरीर में पानी की कमी, डाइट में पोषण की कमी, व्‍यायाम ना करना और खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से लोगों को कब्‍ज जैसी बीमारी झेलनी पड़ती है।

READ: कब्ज़ के बारे में मिथक और सत्य

कब्ज रोगियों में पेट के फूलने की शिकायत आमतौर पर मिलती है। वैसे तो यह रोग किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन महिलाओं और बुजुर्गों में कब्ज की प्रधानता पाई जाती है।

कब्‍ज कभी कभी काफी शर्मसार करने वाला भी बन जाता है। लेकिन इस बीमारी से शर्माना नहीं बल्‍कि इसका जल्‍दी इलाज करवाना चाहिये।

READ: कब्ज़ होने के 10 कारण जिनके बारे में आप हैं अंजान

डॉक्‍टर के पास जाने से पहले आपको कब्‍ज की बीमारी को दूर करने के लिये घर पर ही कुछ असरदार घरेलू उपचारों का प्रयोग करना चाहिये।

यदि आप घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग करेंगे तो आपकी कब्‍ज की बीमारी तुरंत ही गायब हो जाएगी। आइये जानिये इसके लिये क्‍या करना है:

गरम पानी और नींबू

गरम पानी और नींबू

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड पेट से जमी हुई गंदगी को बाहर निकालने में काम आता है। आप इसका सेवन 1 कप गरम पानी में नींबू निचोड़ कर कर सकते हैं।

जैतून का तेल

जैतून का तेल

जैतून का तेल आपके पाचन तंत्र को उत्‍तेजित कर देता है, जिससे आपका पेट आराम से साफ हो जाएगा। सुबह खाली पेट 1 चम्‍मच जैतून तेल सेवन करने से फायदा होता है। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला कर सेवन कर सकते हैं।

 अमरूद और पपीता

अमरूद और पपीता

अमरूद और पपीता ये दोनो फ़ल कब्ज रोगी के लिये अमॄत समान है। ये फ़ल दिन मे किसी भी समय खाये जा सकते हैं। इन फ़लों में पर्याप्त रेशा होता है और आंतों को शक्ति देते हैं।

फाइबर वाले आहार

फाइबर वाले आहार

बींस, साबुत अनाज वाली ब्रेड, गोभी, आलू , पत्‍ता गोभी, ब्रॉक्‍ली, टमाटर, गाजर, पत्‍तेदार सब्‍जियां, प्‍याज आदि खाइये। रेशायुक्‍त आहार आराम से हजम भी जो जाता है और कब्‍ज की समस्‍या को भी मिटा देता है। फ्रूट्स में आपको केला, पपीता, खरबूज, नींबू, आम, सेब और मुसम्‍मी आद‍ि खानी चाहिये।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के सेवन से आपका कब्‍ज 95% तक ठीक हो सकता है। इसका सेवन करने के लिये 1/4 कप गरम पानी में 1 टीस्‍पून बेकिंग सोडा मिला कर पी जाएं।

दही

दही

कब्‍जी की समस्‍या को दूर करने के लिये पेट में अच्‍छे बैक्‍टीरिया का भी होना जरुरी है। सादी दही से आपको प्रोबायोटिक मिलेगा इसलिये आप दिनर में 1-2 कप दही का सेवन जरुर करें। इसे ब्रेकफास्‍ट में खाएं।

खजूर और दूध

खजूर और दूध

हल्‍के गरम दूध में 3 खजूर डाल कर सेवन करें। इसका सेवन हफ्ते भर तक करें, आपको आराम जरूर मिलेगा।

दूध और घी

दूध और घी

एक गिलास दूध में 1-2 चाम्मच घी मिलाकर रात को सोते समय पीने से भी कब्ज पूरी तरह से गायब हो सकती है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज

अलसी के बीज को आंच पर हल्‍का भून कर पावडर बना लें। फिर एक गिलास पानी में 20 ग्राम पावडर डालें और 3 घंटे तक गलने के बाद उसे छान कर पी लें।

 इसबगोल की भूसी

इसबगोल की भूसी

यह कब्ज में परम हितकारी है। दूध या पानी के साथ 1-2 चम्मच इसबगोल की भूसी रात को सोते वक्त लें। यह आंतों की प्रक्रिया को तेज करता है जिससे पेट खुल कर साफ हो जाता है।

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण को शहद के साथ मिक्‍स कर के दिन में दो बार खाना चाहिये। यह एक आयुर्वेदिक उपाचार है।

अंजीर

अंजीर

एक गिलास दूध में ताजी अंजीर मिक्‍स कर के उबाल लें। फिर इसे रात को सोने से पहले पी लें। अंजीर में काफी सारा फाइबर होता है जिससे तुरंत राहत मिलती है।

पत्‍तागोभी का जूस

पत्‍तागोभी का जूस

दिन में दो आधा गिलास पत्‍ता गोभी का जूस पीने से राहत मिलती है।

 पालक का जूस

पालक का जूस

रोज दिन में दो बार आधा गिलास पालक का जूस पियें। इससे आपको जरुर आराम मिलेगा।

प्राणायाम और योग

प्राणायाम और योग


इस रोग को दूर भगाने के लिये प्राणायाम और योग भी फायदेमंद होते हैं।

Story first published: Monday, May 11, 2015, 14:47 [IST]
English summary

15 Home Remedies For Constipation

Before running to the drugstore for a quick-fix laxative try some simple home remedies to relieve your discomfort, and keep it from coming back.
Please Wait while comments are loading...