क्‍या होता है जब रखी जाती है इस बिदुं पर बरफ

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज हम आपको हमेशा स्‍वस्‍थ और सुंदर रहने का राज़ बता रहे हैं। हमारे शरीर पर एक ऐसा बिंदू है जहां पर रोजाना बरफ का टुकड़ा रखने से, आप हमेशा जवां और ऊर्जा से भर जाएंगे। यह जगह है गर्दन के पीछे की, जिससे हमारा सिर जुड़ा हुआ होता है। चाइनीज़ एक्यूपंक्चर ने इस बिंदू को "फेंग फु" का नाम दिया है।

एक्‍यूपंक्‍चर से दूर करें मेनोपॉज की तकलीफ

इस प्‍वाइंट पर कुछ मिनट तक बरफ का टुकड़ा दबाने से करीबन 30-40 सेकेंड तक थोड़ी ठंडक महसूस होगी, लेकिन फिर बाद में वह हिस्‍सा गरमाहट से भर जाएगा। इस विधि को कुछ दिनों तक 20 मिनट तक करने से आपके अंदर खुशी की लहर चल पड़ेगी क्‍योंकि यह विधि आपके रक्‍त प्रवाह में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज़ करने में मदद करेगी।

शंख के उपचार से पाइये इन रोगों से मुक्‍ती

यह हार्मोन आपको तनाव से निजात दिलाएगा और खुशी प्रदान करेगा। अब आइये जानते हैं कि गर्दन के पीछे, फेंग फु प्‍वाइंट पर बरफ रखने से क्‍या-क्‍या लाभ मिलते हैं।

क्‍या आपको कम नींद आती है

क्‍या आपको कम नींद आती है

अगर पिछले हफ्ते से आप ठीक से नहीं सोए तो आपको यह ट्रिक जरुर आजमानी चाहिये।

मूड बनाए अच्‍छा

मूड बनाए अच्‍छा

क्‍या अपका मूड हर वक्‍त खराब रहता है और मन में चिड़चिड़ाहट रहती है? तो बरफ के टुकड़े का प्रयोग अपने मूड को बेहतर बनाने के लिये करें।

 पेट की खराबी दूर करे

पेट की खराबी दूर करे

रोज सुबह खाली पेट और रात को सोने जाने से पहले, अपनी गर्दन के पीछे बरफ का टुकड़ा लगाने से आपके पेट की हर बीमारियां दूर हो जाएंगी।

सर्दी-जुखाम दूर करे

सर्दी-जुखाम दूर करे

इस विधि को कुछ दिनों तक लगातार करने से आपकी सर्दी जड़ से गायब हो जाएगी।

दांतदर्द और सिरदर्द दूर करे

दांतदर्द और सिरदर्द दूर करे

शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द जैसे, दांतदर्द या सिरदर्द बरफ के टुकड़े लगाने से दूर चला जाएगा। आपको केवल उस एरिया पर ध्‍यान केद्रिंत करने की जरुरत है बस।

दिल को बनाए स्‍वस्‍थ

दिल को बनाए स्‍वस्‍थ

हृदय रोग काफी भयानक होता है। लेकिन अब आपको इससे डरने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि रोजाना सुबह खाली पेट बरफ के टुकड़े को गर्दन के पीछे रखने से आप का दिल हमेशा स्‍वस्‍थ रहेगा।

मासिकधर्म के दर्द से मिले आराम

मासिकधर्म के दर्द से मिले आराम

इस विधि को करने के बाद पीरियड्स में दर्द होना कम हो जाएगा तथा मूड स्‍विंग भी नहीं होगा।

विधि -

विधि -

अपने पेट के बल लेट जाइये और अपने फेंग फू प्‍वाइंट पर बरफ के टुकड़े से 20 मिनट तक प्रेशर डालिये। आप चाहें तो बरफ के टुकड़े को किसी बैंडडेज या पट्टी से बांध भी सकते हैं। इस विधि को दिन में खाली पेट और रात को सोने से पहले हर रोज करें।

रिजल्‍ट

रिजल्‍ट

30-40 सेकेंड के बाद आप पाएंगे की प्रेशर प्‍वाइंट के दबाव से गर्मी निकल रही है। ऐसा करने आपका मन खुशी से भर उठेगा।

English summary

7 Healing Powers Of An Ice Cube

Chinese acupuncture named it Feng Fu, which means “wind mansion”. The only thing you have to do is to place the ice cube on the Feng Fu point and hold it there for 20 minutes.
Please Wait while comments are loading...