इन सात गुणों से भरा है तेजपत्‍ता, जानिये इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Subscribe to Boldsky

भारतीय व्‍यंजनों में महक और सुगंध के लिए तेजपत्‍ते का उपयोग आमतौर पर किया जाता है। लोगों को लगता है कि इससे सब्‍जी में अच्‍छी खुशबु आती है लेकिन इस पत्‍ते के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं।

Amazon's The Great Indian Festival Sale 2015- Get 70% Off On Fashion & Lifestyle Products

तेजपत्‍ते के तेल में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभप्रद होते हैं। इस तेल से कई प्रकार के ऑयनमेंट बनते हैं और इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगस गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है।

तेजपत्‍ता एक प्रकार का मसाला होता है जिसमें कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। लेकिन हममें से बहुत कम लोगों को इसके गुणों के बारे में पता होता है।

READ: पेट फूल गया हो तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्‍खे

आज बोल्‍डस्‍काई अपने इस आर्टिकल में आपको तेजपत्‍ता के 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में बताने जा रहा है, जो कि निम्‍न प्रकार हैं:

1) पाचन में सहायक:

तेजपत्‍ता, पाचन में सहायक होता है और इसके सेवन से कई प्रकार के पाचन सम्‍बंधी विकार सही हो जाते हैं। अगर आपको कब्‍ज, एसिड और ऐंठन की शिकायत रहती है तो तेजपत्‍ता आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है।

2) डायबटीज में लाभदायक:

टाइप 2 प्रकार की डायबटीज होने पर तेजपत्‍ता आपके लिए अच्‍छा साबित हो सकता है। यह ब्‍लड सुगर को नियंत्रित रखता है और दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं रखता है। इसलिए, अगर आप डायबटीज के शिकार हैं तो तेजपत्‍ता का इस्‍तेमाल खाने में करने लगे।

 

 

3) नींद भगाएं:

नींद ज्‍यादा आने पर तेजपत्‍ते को पानी में कम से कम 6 घंटे तक भिगों दें और उठने के बाद उस पानी को पी लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और नींद वाला हैंगओवर उतर जाएगा।

4) किडनी की समस्‍या दूर करें:

तेजपत्‍ता, किडनी में होने वाली समस्‍या को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए, तेजपत्‍ता डालकर पानी उबालें और उस पानी को पिएं।

5) एंटी-कैंसर तत्‍व:

तेजपत्‍ता में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। इसमें कैफीक एसिड, क्‍वेरसेटिन और इयूगिनेल नामक तत्‍व होते हैं जो मेटाबोल्जिम को कैंसर जैसी घातक बीमारी को होने से रोक लेता है।

6) दर्द में राहत:

तेजपत्‍ते के तेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलती है। आप चाहें तो दर्द होने वाली जगह पर इससे मसाज करें, काफी फायदा मिलेगा।

7) कार्डियोवस्‍कुलर लाभ:

दिल सम्‍बंधी कई समस्‍याओं में तेजपत्‍ता लाभप्रद होता है। इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है और दिल स्‍वस्‍थ रहता है।

 

 


तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, October 13, 2015, 9:54 [IST]
English summary

7 Health Benefits Of Bay Leaf

Bay leaf is an aromatic leaf used mostly in Indian cuisines. In today's article we at Boldsky are listing few amazing health benefits of bay leaf.
Please Wait while comments are loading...