जानिये स्‍वास्‍थ्‍य से जुडे़ कैसे-कैसे राज़ खोलती हैं आपकी हथेलियां

Subscribe to Boldsky

हाथ हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्‍सा माने जाते हैं। जहां हाथों की खूबसूरती हमारे व्यक्तित्व में चार-चांद लगाते हैं वहीं पर हाथेलियों की रेखाएं देख कर हमारे भविष्‍ट का पता भी चलता है।

FREE COUPON SALE: Up to 80% Off on Products at Jabong

ऐसा कहा जाता है कि हमारी हथेलियों में विज्ञान भी छुपा हुआ है। यह आपको आपके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में कई छुपे हुए राज बता सकती हैं।

जी हां, आप इस समय किस बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर भविष्‍य में आपको कौन सी बीमारी हो सकती है, यह सब आपको आपकी हथेलियां देख कर पता चल सकता है।

READ: आपका आइना भी बताता है आपकी सेहत का राज़

आपकी हथेलियां खतरनाक रोगों के प्रारंभिक लक्षणों के बारे में संकेत दे सकती हैं। आइये जानते हैं आपके हाथों की हथेलियां क्‍या संकेत देती हैं स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में -

लाल रंग की हथेलियां

अगर आपकी हथेलियां गहरे लाल रंग की हैं, तो उसे चिकित्सकीय भाषा में पाल्‍मर इर्थीमिया कहा जाता है। यह लीवर की बीमारी का एक संकेत होता है। यह फैटी लीवर या जिगर की सिरोसिस होने जा सकता है। गर्भावस्‍था के दौरान अगर ऐसा होता है तो समझे कि यह एक आम सी बात है और यह हाथों में ब्‍लड फ्लो की वजह से हो रहा है।

उंलियों की लंबाई

महिलाओं में अगर अनामिका उंगली तर्जनी से अधिक लंबी है तो, यह ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे का संकेत बताती है। मगर पुरुषों में आमतौर पर अनामिका उंगली तर्जनी से लंबी ही होती है।

सूजी हुई उंगलियां

अगर आपके हाथों की उंगलियां कठोर हो कर सूज गई हैं तो, यह हाइपोथायरायडिज्म का संकेत भी हो सकता है। आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा पड़ चुका है जिसकी वजह से मोटापा, शरीर में पानी जमा होना और सूजन आने जैसी समस्‍या पैदा हो रही है।

नाखूनों का पीलापन

अगर नाखूनों में पीलापन है और उन्‍हें दबाने के तुरंत बाद ही वह सफेद हो जाते हैं तो हो सकता है कि आपको एनीमिया हो गया हो। आइरन की कमी की वजह से आपके खून में रेड ब्‍लड सेल्‍स नहीं बनते, जिसकी वजह से नाखून पीले पड़ गए हैं।

नाखूनों के नीचे छोटी लाल धानियां

कहने का मतलब है कि नाखूनों के नीचे खून के छोटे लाल या भूरे धब्बे होते हैं जिन्‍हें स्‍पिलिंटर हैमरेज कहा जाता है। यह रक्त संक्रमण या दिल की बीमारियों के बारे में बताते हैं।

मोटी और गोल उंगलियां

अगर उंगलियां मोटी हो कर गोल रूप ले लें और बाहर की ओर मुंड जाएं तो इस हालत को फेफड़ों या दिल की बीमारियों का संकेत समझा जा सकता है। इस संकेत को कभी भी नजरअंदाज ना करें।

नीली उंगलियां

ग्रे या नीले रंग की उंगलियां या फिर उंगलियों में सन्‍नता आ जाए तो समझे कि उंगलियों में ठीक से ब्‍लड सर्कुलेशन नहीं हो पा रहा है।

हाथ के ऊपरी सतह पर भूरे रंग के धब्बे

मधुमेह होने पर नसें और रक्त नलियां कमजोर हो जाती हैं, जिस वजह से आंतरिक रक्तस्राव और हैमरेज हो जाता है जिससे हाथों पर लाल रंग के चकत्‍ते दिखने लगते हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Friday, May 8, 2015, 15:13 [IST]
English summary

Facts Your Hands Tell About Your Health

To Avoid Importance of hands are many, however a research shows that hands can predict the condition of your health. They can give you signal regarding any early signs of dangerous diseases. Your hands can tell you about your well-being.
Please Wait while comments are loading...