गर्मियों में कौन से आहर अच्‍छे और कौन से हैं बुरे

Subscribe to Boldsky

मौसम के बदलते ही हम अपने खान-पान में भी बदलाव लाते हैं। जैसे सर्दियों में हम गर्म चीजों का सेवन करते हैं तो गर्मियों में हम ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं। इस तरह हम एक संतुलन बनाए रखने की कोशिश करते हैं। गर्मियों में गर्म चीजों को खाने से हमारे शरीर में गर्मी बढती है। जिसके कारण हमारे नाक से खून निकलने लगता है व चेहरे पर मुंहासे फूटने लगते हैं।

गर्मियों में ठंडक का एहसास दिलाएं ये फल

कडक धूप के कारण निकलता पसीना हमें थका देता है। सुस्ती व ऊर्जा की कमी के कारण हमें कमजोरी महसूस होती है। अतः अपनी फुर्ती को जगाने के लिए हमें पानी से भरे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की आवश्यकता है। इसलिए, बोल्डस्काई आज आपके लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आया है जो गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करेंगे। इसके अलावा, यहां परहेज किए जाने वाले व्यंजनों की भी चर्चा की गई है।

1 मठ्ठा

गर्मियों में अपने शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए मठ्ठा पिएं। इसके अलावा, यह खांसी व सर्दी फैलाने वाले हानिकारक जीवाणुओं का भी नाश करता है।

2 तरबूज

गर्मियों में हमें प्यास ज्यादा लगती है। इस प्यास को भुजाने के लिए आप पानी से भरे फलों का सेवन कर सकते हैं। तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है। अतः यह रसीला फल आपको हाइड्रेटेड रखने में लाभदायक सिद्ध होगा।

3 खरबूजा

गर्मियों में लोग एसिडिटी व पेट से जुडी अन्य समस्याओं से परेशान रहते हैं। खरबूजा आपके पाचन तंत्र को सुधारता है तथा आपके पेट को शीतलता प्रदान करता है।

4 अमरूद

तपती धूप के कारण हमारे शरीर में मौजूद ऊर्जा खत्म हो जाती है। अमरूद में मौजूद विटामिन सी, प्रोटीन व प्रज्वलनरोधी गुण आपके स्वास्थ्य को सुधारते हैं व आपको ऊर्जावान महसूस कराते हैं।

5 नारियल पानी

अगर गर्मियों में आप पानी पी-पी कर ऊब चुके हैं तो नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। अतः आपको ताजा महसूस करते हुए आपके चेहरी की चमक को बढाता है।

6 संतरे

अक्सर गर्मियों में मसालेदार चीजों को खाने का मन नहीं करता है। ऐसे मौसम में फल व जूस आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। विटामिन सी से समृद्ध संतरों में उच्च मात्रा में प्रोटीन होते हैं। प्रोटीन आपके शारीरिक बल को बढ़ाते हैं एवं आपको चुस्त रखते हैं।

7 टमाटर

टमाटर का सेवन सब्जी में डालकर या सलाद के रूप में किया जा सकता है। टमाटर आपकी रोगक्षमता को बढाते हैं तथा आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी गर्म हवा से हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं का खात्मा करते हैं।

8 मसालेदार व्यंजन

मसालेदार व्यंजन शरीर में गर्मी पैदा करते हैं तथा आपके पेट को अस्त-व्यस्त कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में ऐसे व्यंजनों से परहेज करना चाहिए।

9 मांसाहारी व्यंजन

हालांकि मांसाहारी व्यंजनों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और ये आहार शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करते हैं। लेकिन हमारा शरीर मांसाहारी व्यंजनों को जल्दी पचा नहीं पाता है। गर्मियों में मांसाहारी व्यंजनों के सेवन से आपको बदहज़मी की शिकायत हो सकती है।

10 जंक फूड

भारत में डिब्बा बंद खानों को प्रचलन बहुत बढ गया है। परंतु इसका सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। जंक फूड में चीनी, नमक एवं कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इतना ही नहीं, ये आपके चयापचय के दर को घटाते हैं और वजन को बढ़ाते हैं। इनका सेवन आपको मंद बना सकता है।

11 तले हुए पकवान

पकोडे व समोसे केवल बरसान के मौसम में अच्छे लगते हैं। गर्मियों में इनके सेवन से आप केवल सुस्त व आलसी बनते नज़र आएंगे।

12 सॉस से भरे खाद्य पदार्थ

सॉस से भरे व्यंजनों में नमक की मात्रा अधिक होती है। नमक के स्तर को घटाने के लिए आपको पोटैशियम से समृद्ध फलों का या पानी का सहारा लेना पड सकता है। इस वजह से इस मौसम में बारबेक्यू चिकन या पनीर डिप सॉस जैसे व्यंजनों का सेवन ना करें।

13 कॉफी

चाय व कॉफी हमारे शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं। इसलिए गर्मियों में इनसे नफरत होने लगती है। गर्मियों में चाय या कॉफी की बजाय ग्रीन टी का सेवन करें। जो लोग चाय के बिना नहीं रह सकते, वे सैफ वाली चाय बनाकर पिएं।

14 शहद

शहद गर्म होता है इसलिए गर्मियों में हमें शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ग्रीन टी में शहद डालते हैं तो उसके साथ उस में थोडा नींबू भी निचोडें।


तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, March 3, 2015, 9:58 [IST]
English summary

Fourteen Best & Worse Foods For Summer

Today, Boldsky shares with you a few foods to avoid in summer and a few to have. Take a look at what you should consume during this time of the year.
Please Wait while comments are loading...