आदतें जो पीठ दर्द के लिए नुकसानकारी हैं

Subscribe to Boldsky

हम सब मानते हैं कि पीठ दर्द एक बेकार स्थिति है। यह जिंदगी को नरक बना देता है। एक अध्ययन के अनुसार लोग सर्दी जुकाम की तुलना में पीठ दर्द से ज्यादा हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं। कई लोगों को इस कारण से सर्जरी भी करानी पड़ती है। लेकिन साफ रूप से कुछ आदतें हैं जो कि पीठ दर्द के लिए जिम्मेदार हैं। वे इस तरह के दर्द का कारण बनती हैं।

आसान टिप्‍स से बनाएं अपनी बॉडी को दर्दरहित

यदि आप अपने बैठने की मुद्रा के बारे में लापरवाह हैं और यदि आप स्वस्थ पीठ चाहते हैं तो आपको इस पर ध्यान देना होगा। इसके साथ ही कुछ वर्कआउटस पर भी ध्यान दें जिनसे पीठ मजबूत हो। सबसे पहले, उन आदतों पर ध्यान दें जो आपकी पीठ के लिए नुकसानकारी हैं।

देर तक लगातार बैठे रहना

जब आप लंबे समय तक लगातार बैठते हैं तो आपकी पीठ पर दबाव बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा यदि आप हर 30 मिनट में खड़े हों और स्ट्रेच करें। पीठ में दर्द के लिए देर तक लगातार बैठे रहना जिम्मेदार है।

व्यायाम नहीं करना

जब आपको पीठ दर्द होता है तो स्ट्रेच करना सही है, यदि डॉक्टर सुझाव देते हैं तो। व्यायाम नहीं करने के बजाय दर्द को ठीक करने के लिए एक न एक व्यायाम जरूर करें।

स्वास्थ्यप्रद खाना नहीं खाना

मोटापा और बंद धमनियाँ भी आपकी पीठ को प्रभावित करती हैं। इसलिए, आपकी खाने की आदतें भी आपकी पीठ को नुकसान पहुंचाती हैं।

गलत तरीके से सोना

अपने गद्दे पर ध्यान दें और यदि यदि ज्यादा पुराना हो गया है तो इसे बादल दें। यदि आपका गद्दा आपकी पीठ सही सहारा नहीं दे सकता तो यह पीठ के लिए खतरनाक है।

तनाव

तनाव भी अप्रत्यक्ष रूप से आपकी पीठ को प्रभावित करता है। जब आपकी मांसपेशियाँ तनाव से खिंच जाती हैं तो यह आपकी पीठ के लिए सही नहीं है।

भारी सामान उठाना

यह भी एक बुरी आदत है। ध्यान रहे कि आप अपने बैग को रोजाना उठाने से ज्यादा नहीं भरें।

ऊंची एडी

हम सब जानते हैं कि फुट वियर से पीठ पर दबाव पड़ता है। अपनी ऊंची एड़ियों के बारे में सोचिए।

कार सीट

कार की सीट को आरामदायक स्थिति में रखें। असुविधाजनक तरीके से यात्रा करना और ड्राइविंग करना आपकी पीठ के लिए सही नहीं है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Wednesday, March 25, 2015, 9:49 [IST]
English summary

Habits That Hurt Your Back

There are certain habits that hurt your back. Changing them would be better. If you hurt your back, life tends to get miserable.
Please Wait while comments are loading...