रोजाना दूध और शहद पीने के अनोखे फायदे

Subscribe to Boldsky

शुद्ध शहद और दूध पीने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। यह दोनों ही एक संपूर्ण आहार हैं जिन्‍हें एक साथ मिलाने से दोगुना फायदा उठाया जा सकता है। जहां दूध में ढेर सा सारा कैल्‍शियम, प्रोटीन, विटामिन और लैक्टिक एसिड आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं पर शहद अपने आप में एंटीबैक्टिरियल, एंटीआक्सीडेंट व एंटीफंगल गुणों से भरी हुई है।

The Great Online Coupon Festival: Top 20 Coupons of the Day!

क्‍या आप जानते हैं कि प्राचीन कामल में ग्रीक, रोमन, इजिप्ट, भारत आदि देशों में रानियां खुद को जवान और सुंदर दिखाने के लिये दूध व शहद का सेवन किया करती थीं? दूध और शहद लेने से न केवल स्किन ग्लो करने लगती है बल्कि शरीर की कई बीमारियां भी दूर होती हैं।

दूध और शहद का सेवन करने से आपका पाचन दुरुस्‍त होगा, मोटापा घटेगा, हड्डियों में मजबूती आएगी और रात को नींद भी टाइम से आएगी। चलिए जानते हैं दूध और शहद को साथ लेने के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में

शुक्राणु बढ़ाने में कैसे मददगार गरम दूध और शहद

पाचन

दूध और शहद पाचन से संबन्‍धित सभी समस्‍याओं को दूर करते हैं। इन दोनो सामग्रियों में मौजूद पोषण पेट में अच्‍छे बैक्‍टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे पाचन ठीक बना रहता है। एक कप दूध में एक चम्‍मच शहद का मिला कर पीजिये।

 

 

ताकत बढाए

गर्मियों में हमारी ताकत गर्मी की वजह से कम हो जाती है। इसे बढाने के लिये रोजाना दूध में शहद मिला कर पियें। दूध में प्रोटीन होता है और शहद में कार्बोहाइड्रेट, जो कि स्‍टैमिना को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मजबूत हड्डियां

दूध व शहद का कॉम्बिनेशन शरीर को हेल्दी बनाएं रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों जैसे आस्टियोपोरोसिस या उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि को सुरक्षित रखता है, क्योकि दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है।

अच्‍छी नींद

क्‍या आपको रात में नींद नहीं आती ? ऐसे में आपको सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध और शहद मिला कर पीना चाहिये। इससे आपकी अनिंद्रा की बीमारी दूर हो जाएगी।

कब्‍ज दूर करे

कब्‍ज बहुत ही आम बीमारी हो गई है। एक चम्‍मच शहद और गर्म दूध मिला कर पीने से कब्‍ज की बीमारी अपने आप ही ठीक हो जाएगी। इसे रोज सुबह खाली पेट पियें।

सर्दी-जुखाम दूर करे

गर्मियों में भी सर्दी जुखाम आम है। लेकिन दूध और शहद मिला कर पीने से इसकी समस्‍या से जल्‍द निजात मिलता है क्‍योंकि यह एक एंटीसेप्‍टिक दवा का काम करता है। इसमें आपको ढेर सा विटामिन मिलेगा जिससे शरीर मजबूत बनेगा और संक्रमण भी खतम होगा।

 

 

बाझपन दूर करे

शहद और दूध एक साथ मिलाने पर आपके शरीर को अमीना एसिड और कई प्रकार के खनिज मिलेंगे जिससे ओवरी को पोषण मिलेगा। इसलिये बाझपन को दूर करने के लिये दूध और शहद का सेवन करें।

वजन घटाए

शहद और दूध वेट को कम करने में मदद करते हैं। शहद में प्रोटीन के रूप में एनर्जी होता है और दूध दूसरी ओर चर्बी को जलाने में मदद करता है।

दिल की जलन को मिटाए

खाना खाने के बाद यदि आप शहद और दूध का खोल पियेंगे तो आपको दिल की जलन से निजात मिलेगी। पर हां आपको गर्म नहीं बल्‍कि ठंडा दूध पीना होगा। मिश्रण को अच्‍छी तहर से मिला कर पियें।

कफ दूर करे

गर्म दूध और शहद को मिला कर पियें। जैसा की आपको मालूम है कि शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जिससे संक्रमण दूर होता है। यह कफ की बीमारी से आपको राहत दिलाने में मदद करेगा।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Read more about: milk, honey, diet, दूध, शहद, आहार
English summary

Health Benefits Of Honey & Milk

The health benefits of honey and milk when combined together increases immunity, aids in weight loss and is naturally good for fertility.
Please Wait while comments are loading...