मेनोपॉज डाइट: क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

Subscribe to Boldsky

मेनोपॉज, काफी दिक्‍कत भरा फेज़ होता है, इस दौरान शरीर कई प्रक्रियाओं से होकर गुजरता है और आपके स्‍वास्‍थ और मूड पर काफी फर्क पड़ता है।

आइए आज हम मेनोपॉज चरण के बारे में बात करते हैं कि इस दौरान हर महिला को अपने ऊपर किस प्रकार ध्‍यान देना चाहिए। कई बार महिलाओं को इस समय से बाहर आने में काफी दिक्‍कत होती है।

READ: महिलाओं को जरुर पता होनी चाहिये मेनोपॉज से जुड़ी ये जरुरी बातें

आपके शरीर को लम्‍बे समय से पीरियड्स की आदत हो जाती है, ऐसे में मेनोपॉज में स्‍टॉप लगना शुरू हो जाता है और बॉडी में फिर से हारमोनल चेंज होने लगते हैं जिसके कारण सोच और समझ पर प्रभाव पड़ना स्‍वाभाविक है।

मेनोपॉज के लिए कुछ स्‍पेशल टिप्‍स:

 Menopause Diet

फाइबर लें: अगर आप मेनोपॉज के दौरान पेट में बहुत दर्द रहता है और कब्‍ज की शिकायत भी है तो अपनी खुराक में फाइबर की मात्रा बढ़ा दें। सलाद का ज्‍यादा से ज्‍यादा सेवन करें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। बहुत ज्‍यादा दर्द होने पर डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।

 Menopause Diet1


पर्याप्‍त पानी पिएं:
दिन में पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं, इससे पेट में होने वाली समस्‍याएं दूर होगी। शराब का सेवन कतई न करें। धूम्रपान करने से बचें। आप चाहें तो दिन में एक-दो बार कॉफी या चाय पी सकती हैं, इससे ज्‍यादा न लें।

 Menopause Diet5

खाना न छोडें: दर्द होने पर खाना खाना न बंद कर दें। कई बार वजन बढ़ने की समस्‍या आती है, ऐसे में महिलाएं खाना नहीं खाती है उन्‍हे लगता है ज्‍यादा खाने से उनका वजन बढ़ रहा है बल्कि उसके पीछे वजह दूसरी होती है। इसलिए, सही समय पर उचित खुराक लें।

 Menopause Diet2


कैल्शियम से भरपूर खुराक लें:
अपनी खुराक में कैल्शियम की भरपूर मात्रा लें। इससे आपको मेनोपॉज के दौरान होने वाली समस्‍याओं से निजात मिलेगी।

टहलें या काम करें: मेनोपॉज के दौरान एकदम न बैठ जाएं। काम करें, रूटीनवर्क अच्‍छी तरह करें और हर दिन थोड़ा समय टहलने पर दें। सुबह और शाम, समय निकालकर कम से कम 10 मिनट टहलें।

 Menopause Diet3

ध्‍यान लगाएं या सांस सम्‍बंधी एक्‍सरसाइज करें: जिन महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान नींद नहीं आती है, वे ध्‍यान लगाएं और सांस सम्‍बंधी एक्‍सरसाइज करें। इससे उन्‍हे राहत मिलेगी। सोने से पहले कैफीन यानि चाय या कॉफी न लें। दिमाग को काबू में रखें न कि खुद दिमाग में काबू में आ जाएं। सकारात्‍मक सोचें, परिवार को समय दें। खुद को ज्‍यादा से ज्‍यादा व्‍यस्‍त रखें।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Saturday, May 16, 2015, 8:00 [IST]
English summary

Menopause Diet: What To Eat And What To Avoid?

Menopause can be very stressful and can affect different aspects of your body, health and living. Let’s embrace this phase and go through it in a healthy way.
Please Wait while comments are loading...