सावधान: ये चीजें पहुंचा सकती हैं थायरायड ग्रंथि को नुकसान

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

थायरायड ग्रंथि गले के बीच में और सबसे आगे की तरफ होती है। इससे थायरायड हार्मोन पैदा होता है, और इस हार्मोन का मुख्य कार्य शरीर की पाचय क्रियाओं को नियंत्रित करना है। आजकल थायराइड एक सामान्य बीमारी है और अधिकतर महिलाओं में यह पाई जाती है।

जब थायरायड ग्रंथि से थायराइड हार्मोन का स्त्राव कम होता है तो इसे हाइपोथायरोडिज़्म या अंडर एक्टिव थायराइड कहा जाता है।

हाइपोथायरोडिज़्म में वजन बढ़ना, गर्भपात, बांझपन, शुष्क त्वचा, शुष्क बाल, मानसिक ध्यान की कमी, थकान, चिड़चिड़ापन आदि समस्याएँ होती हैं। चूंकि थायराइड से बॉडी मेटाबोलिज़्म की कमी हो जाती है, इसलिए इससे पूरे शरीर में मेटाबोलिज़्म का स्तर कम हो जाता है।

हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के 15 नेचुरल तरीके

गर्भवती महिलाओं के लिए यह ज्यादा खतरनाक है क्यों कि इसमें गर्भपात का खतरा रहता है। इससे गर्भधारण के अवसर भी कम हो जाते हैं और पुरुष और महिलाओं में बांझपन का यह कारण बन सकता है।

इसलिए आपको इनएक्टिव थायराइड ग्रंथि या थायराइड ग्रंथि की खराबी के कारण जानना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम कुछ चीजें बता रहे हैं जिनसे थायराइड ग्रंथि को नुकसान पहुँच सकता है। आइये देखते हैं ऐसी ही कुछ चीजें...

ये चीजें पहुंचा सकती हैं थायरायड ग्रंथि को नुकसान

ये चीजें पहुंचा सकती हैं थायरायड ग्रंथि को नुकसान

प्लास्टिक
प्लास्टिक के डिब्बे या बर्तनों में खाना, पीना या खाना गरम ना करें क्यों कि इससे आपकी थायराइड ग्रंथि प्रभावित होती है। प्लास्टिक में कुछ हानिकारक तत्व होते हैं जो कि शरीर में प्रवेश कर नुकसान करते हैं। ये ना केवल थायराइड ग्रंथि को प्रभावित करते हैं बल्कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण भी बनते हैं।

ये चीजें पहुंचा सकती हैं थायरायड ग्रंथि को नुकसान

सोया
सोया में सायटोस्टरोजेन होता है जो कि थायराइड ग्रंथि से थायराइड के स्त्राव को रोकता है। सोया थायराइड ग्रंथि से आयोडीन अधिक मात्रा में ग्रहण कर लेता है जिससे थायराइड पैदा नहीं हो पाता है।

ये चीजें पहुंचा सकती हैं थायरायड ग्रंथि को नुकसान

कीटनाशक छिड़के हुये फल सब्जियाँ
फल और सब्जियों को हमेशा धोकर खाएं क्यों कि इनमें कीटनाशक केमिकल भरे होते हैं। ये कीटनाशक थायराइड ग्रंथि को नुकसान पहुंचाने के साथ ही दिमाग को क्षति पहुँचा सकते हैं व अन्य बीमारियाँ भी पैदा कर सकते हैं।

ये चीजें पहुंचा सकती हैं थायरायड ग्रंथि को नुकसान

फ्लोराइड मिला पानी
पानी में फ्लोराइड होता है, लेकिन यदि यह ज्यादा मात्रा में हो तो यह थायराइड ग्रंथि को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा पानी और खाने में मिला क्लोरीन भी थायराइड ग्रंथि को हानि पहुंचा सकता है।

ईंधन का परक्लोरेट

ईंधन के जलने से परक्लोरेट बनता है जो कि इंजन के धुएं के साथ शरीर में प्रवेश करता है। यह केमिकल भी खाने की चीजों और पानी में मौजूद होता है। यह थायराइड ग्रंथि को प्रभावित कर सकता है और अन्य स्वास्थ्य से संबन्धित परेशानियाँ पैदा कर सकता है।

Story first published: Wednesday, December 30, 2015, 10:12 [IST]
English summary

सावधान: ये चीजें पहुंचा सकती हैं थायरायड ग्रंथि को नुकसान

Avoid eating, drinking and warming foods in plastic containers, as it can damage your thyroid gland.
Please Wait while comments are loading...