पानी को बार-बार क्‍यूं नहीं उबालना चाहिये?

Subscribe to Boldsky

उबले हुए पानी को एक बार फिर से उबालकर इस्‍तेमाल में लाना खतरनाक हो सकता है। क्‍योंकि पानी के घटक यानि पानी जिनसे मिलकर बना होता है, वह उलट हो जाता है और सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

पानी को बार-बार उबालने से इसमें आर्सेनिक, नाईट्रेट और फ्लूराइड की मात्रा ज्‍यादा हो जाती है और इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है।

 Warning: Why You Should NEVER Re-Boil Water!

पानी को उबालने से उसकी भाप निकलकर वापस उसी में चली जाती है, जो और भी नुकसानदायक होती है, बल्कि कहा जा सकता है कि उसी के कारण नुकसान होता है।

READ MORE: गर्म पानी पीने के 9 बडे़ फायदे

पानी एक बार उबलने पर मिनरल को दुबारा सेट करता है, ठंडा हो जाने पर पानी में सभी लवण सेट हो जाते हैं लेकिन अगर उसे फिर से गर्म किया जाएं, तो उसमें दुबारा से कैमिकल रिएक्‍शन होते हैं और सब कुछ संतुलित मात्रा से कम या ज्‍यादा हो जाता है।

आइए जानते हैं बार-बार उबले पानी को इस्‍तेमाल करने से होने वाले नुकसान:

टॉक्सिक नाईट्रेट: पानी को गर्म करने पर इसमें नाईट्रेट एक्‍सपोज़ हो जाता है लेकिन अगर इसे बार-बार गर्म किया जाएं तो यह टॉक्‍िसक में बदल जाता है। उच्‍च तापमान, नाईट्रेट को नाईट्रोसामाइन और कारसिनोजेनिक में परिवर्तित कर देता है। इससे कई प्रकार का कैंसर हो सकता है।

आर्सेनिक इंटॉक्सिकेशन: एक हद से ज्‍यादा पानी को गर्म करने पर आपको आर्सेनिक की घातक मात्रा पानी में मिलेगी। इससे कैंसर, हार्ट अटैक, मस्तिष्‍क सम्‍बंधी बीमारियां आदि होने का खतरा रहता है। यहां तककि प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है।

फ्लूराइड की उच्‍च मात्रा: पानी को ज्‍यादा उबालने पर इसमें फ्लूराइड की मात्रा बहुत ज्‍यादा हो जाती है जिसके कारण, इससे दिमागी बीमारी, बच्‍चों में होने का खतरा रहता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, July 6, 2015, 12:10 [IST]
English summary

Warning: Why You Should NEVER Re-Boil Water!

Re-boiling water can be extremely dangerous. Why? – Because the composition of water is altered when it is boiled. Read more to know...
Please Wait while comments are loading...