कुत्‍ते के काटने पर करें ये इलाज

Posted By:
Subscribe to Boldsky

28 सितंबर का दिन विश्‍व रेबीज़ दिवस (World Rabies Day) के रूप में मनाया जाता है। रेबीज़ एक भयंकर जानलेवा रोग है, जिसे ‘हाइड्रोफोबिया', ‘लाइसा' और ‘पागलपन' भी कहते हैं।

यह रोग अकसर जानवरों जैसे, कुत्‍ता और बिल्‍ली को ही होता है। यह संक्रमित पशुओं की लार के माध्यम से फैलता है। रेबीज़ ना ही केवल घातक बीमारी है बल्‍कि यह अच्‍छे खासे इंसान की जान तक ले सकती है।

डेंगू के बुखार में पडे़ हैं तो कीजिये ये 10 उपाय और पाइये राहत

विश्व रेबीज दिवस की शुरुआत इंग्लैण्ड की एक संस्था ग्लोबल अलायंस फॉर रेबीज कंट्रोल द्वारा वर्ष 2007 में की गई थी। तभी से हर वर्ष रेबीज़ के टीके के जन्मदाता लुईस पाश्चर के निधन दिवस 28 सितंबर के ही दिन इसे मनाया जाता है।

आज बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में हम आपको रेबीज़ से बचने के कुछ उपाय बताएंगे। हम आपको जानकारी देंगे कि अगर आपको किसी कुत्‍ते ने काट लिया है तो, उसके वायरस से कैसे बचा जा सकता है।

पैर देख कर पता लगाइये इन 5 बीमारियों के लक्षण

 What Should You Do When A Dog Bites You


कुत्‍ते के काटने पर करें ये इलाज

  • घाव को पानी से धोएं: कुत्तों के काटने पर घाव को पानी की तेज धार से कई बार धोएं। इससे बैक्टीरिया और कीटाणुओं का सफाया हो जाएगा। जरुरत पड़ने पर एंटीबैक्‍टीरियल साबुन का प्रयोग करें।
  • घाव को दबाएं: कुत्‍ते के काटने पर अगर घाव से खून बह रहा हो तो, उसे कस कर दबा दें।
  • एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं: एंटीबायोटिक क्रीम लगाने से संक्रमण पूरे शरीर में फैलने से रूक जाएगा।
  • बैंडेज लगाएं: एक बार जब आप एंटीबायोटिक क्रीम लगा लें, तब दूसरा स्‍टेप आता है घाव पर बैंडेज लगाने का। इससे बैक्‍टीरिया का अटैक नहीं होगा और साथ ही रोगी को आराम भी मिलेगा।
  • डॉक्‍टर: डॉक्‍टर के पास जा कर तुरंत ही टिटनेस का इंजेक्‍शन लगवाएं।
Story first published: Monday, September 28, 2015, 14:56 [IST]
English summary

What Should You Do When A Dog Bites You

September 28th is observed as world's rabies day. In today's article, we at Boldsky have shared some of the ways you can treat dog bites.
Please Wait while comments are loading...