छींक से निजात दिलाने वाले 15 घरेलू उपचार

Posted By: Super Admin
Subscribe to Boldsky

आप सुबह सुबह उठते हैं और छींकना शुरू कर देते हैं और यह प्रक्रिया कुछ समय तक लगातार चलती रहती है। यह आपमें चिढ़ पैदा करता है और आप चाहते हैं कि इससे आपको जल्द ही मुक्ति मिले। इसलिए अगर आप इसका उपाय ढूंढ रहे हैं तो इन घरेलु उपचारों की मदद लें।

READ: डायबटीज रोगी क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

छींकने की परेशानी के लिए कई दवाइयां मौजूद होंगी, पर सारे उपचारों के बीच, घरेलु उपचार सबसे सही होते हैं। यहाँ पर 15 घरेलु उपचारों के बारे में बताया गया है जिससे आपको छींक से तुरंत राहत मिलेगी।

Ginger

1. अदरक: छींक की परेशानी के लिए सबसे सही घरेलु उपचार है अदरक। इसे आप चाय में डालकर या पावडर बना कर गुड़ के साथ ले सकते हैं।

garlic

2. लहसन: दूसरा राहत देने वाला उपचार आप लहसन से कर सकते हैं। यह एंटी बैक्टीरियल होता है। कुछ लहसन को कूच कर पानी में डाल कर उबाल लें। अब पानी में से लहसुन छान लें और पानी ले लें। आप लहसुन को कूच कर उसकी सुगंध भी ले सकते हैं।

cinnamon

3. दालचीनी: दालचीनी में एंटी वायरल गुण होते हैं। एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद में डालकर पीएं। यह छींक और ज़ुकाम का काफी असरदार निवारण है।

honey

4. शहद और नीम्बू: अगर आप छींक से तुरंत राहत चाहते हैं तो शहद और नीम्बू को मिलाकर लें। शहद एंटी बैक्टीरियल होता है और नीम्बू में विटामिन सी होता है। इन दोनों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं। इससे आपकी छींक कम हो जायेगी।

tea

5. चामोमील चाय: अगर आप लगातार छींक रहे हैं तो चामोमील चाय दिन में दो बार पीएं। इससे छींक में तुरंत असर दिखेगा।

euco


6. यूकेलीप्टस का तेल:
यह तेल छींक में रामबाण इलाज कहलाता है। खौलते पानी में इस तेल की कुछ बूंदें डाल दें। इसके भाप को अंदर लें। इससे छींक और बंद नाक में काफी आराम मिलेगा।
pepper

7. काली मिर्च: अगर आप लगातार छींक से कॉफिन परेशान हैं तो आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर लें और इसे गुनगुने पानी के साथ लें। इससे ज़ुकाम और छींक में आराम मिलेगा।

saunf


8. सौंफ की चाय:
सौंफ में एंटी वायरल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। खौलते पानी में एक चम्मच सौंफ पाउडर डाल कर इस चाय को बनाते हैं। इससे छींक में आराम मिलता है।
steam

9. गर्म पानी का भाप लें: गर्म पानी का भाप लेने से बलगम पिघलता है और नाक साफ होती है। यह छींक से काफी राहत दिलाता है।

turmeric

10. हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन होता है जो असरदार सर्दी खांसी की दवा होती है। इससे एलर्जी और छींक से छुटकारा मिल जाता है। इसे आप सब्ज़ी बनातेवक़्त करी में भी डाल सकते हैं या पाउडर की तरह भी ले सकते हैं।

oakra

11. ओकरा: ओकरा से छींक और बहती नाक में तुरंत आराम मिलता है। ओकरा में चिपचिपा पदार्थ म्यूसिलेज होता है जो छींक में तुरंत आराम दिलाता है। बीज निकालकर ओकरा के बाहरी हिस्से को उबाल लें। इसे ठंडा कर पानी के साथ लें।

hing

12. हींग: अगर आप लगातार छींक और बहते नाक से परेशान हैं तो थोड़ा हींग लेकर इसके गंध को अंदर लें। इससे छींक में आराम मिलेगा।

pan

13. पान का पत्ता: यह छींक का सबसे सही घरेलु उपचार है। आपको एक चम्मच पान के पत्ते का जूस पीना है। इससे लगातार होती छींक रुक जायेगी।

pudina


14. पुदीने का तेल:
छींक का एक और असरदार और घरेलु उपाय है पुदीने का तेल। खौलते पानी में पुदीने तेल की कुछ बूंदें डाल दें। इसके भाप को अंदर लें। इससे छींक में राहत मिलती है।
ajwain

15. अजवाइन: पानी उबाल कर उसमें एक चम्मच आजवाइन डालें। अब इसे छान कर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें और इसे पीएं। इससे छींक और बहती नाक पर असर दिखेगा।

English summary

15 Home Remedies To Give Immediate Relief From Sneezing

Continuous sneezing makes you irritated. So if you are looking out for a solution then try out home remedies; it helps in providing immediate relief.
Please Wait while comments are loading...