सुकून की नींद पाने के लिये बेड़रूम में लगाएं ये 5 पौधे

कई लोंगो को रात में अच्‍छी नींद नहीं आती, जिसके लिये वे दवाइयों का सेवन करना शुरु कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे पांच पौधों के नाम बताएंगे, जिसे आप आराम से अपने बेड़रूम में लगा सकते हैं।

Subscribe to Boldsky

कई लोंगो को रात में अच्‍छी नींद नहीं आती, जिसके लिये वे दवाइयों का सेवन करना शुरु कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे पांच पौधों के नाम बताएंगे, जिसे आप आराम से अपने बेड़रूम में लगा सकते हैं।

फूल जैसा सुंदर चेहरा पाने के लिये लगाएं इन 6 फूलों के फेस पैक

इन पौधों को लगाने से आपको नींद आएगी और शांति का एहसास होगा। आइये जानते हैं इनके बारे में... 

aloe vera

एलोवेरा
कहते हैं कि एलोवेरा रात को ऑक्‍सीजन छोड़ता है जिससे नींद ना आने की बीमारी में लाभ मिलता है और नींद भी अच्‍छी क्‍वालिटी की आती है।  बडे़ ही लक्‍की साबित होते हैं ये पौधे, ज़रा देंखे इनके नाम 

lavender

लेवेंडर प्‍लांट
लेवेंडर का पौधा रूम में लगाने से घबराहट और स्‍ट्रेस नहीं होता। इसके अलावा यह हार्ट रेट को धीमा करता है। इसका पौधा छोटे बच्‍चों को नींद दिलाने में काफी कारगर है। घर में लगाएं ऐसे पौधे जो शुद्ध करे घर की हवा

jasmine

चमेली के पौधे
चमेली की खुशबू आपको अच्‍छी नींद आले में मदद करेगी। सोने के बाद जब आप उठेंगे तब आप अपने काम में भी ध्‍यान लगा पाएंगे और आपकी कार्य क्षमता भी बढ़ेगी। यह पौधो घबराहट को भी दूर करता है।

english ivy plant

इंगलिश आइवी प्‍लांट
यह बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। यह कमरे की हवा को शुद्ध बनाता है। यह पौधो अस्‍थमा के मरीजों के लिये काफी अच्‍छा साबित हो सकता है।

snake plant

स्‍नेक प्‍लांट
यह नाइट्रोजन आक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेता है। इसलिए इसे आप अपने बैडरूम में लगा सकते हैं, जिससे आपको शुद्ध हवा मिले। इस पौधे की एक और ख़ास बात है, कि रात में जब सारे पौधें नाइट्रोजन छोड़ते हैं, तो यह ऑक्सीजन देता है। सावधान! रात की नींद पूरी नहीं होती तो हो सकती हैं ये बीमारियां

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Friday, October 28, 2016, 10:19 [IST]
English summary

5 Plants For Your Bedroom To Help You Sleep Better!

Are you unable to sleep well? Let’s try and change the air of your bedroom. These five plants would help you get a peaceful sleep tonight.
Please Wait while comments are loading...