ये 9 संकेत जो बताएंगे कि अब समय आ गया है यौन चिकित्‍स से परामर्श लेने का

Subscribe to Boldsky

आप सोचते हैं कि जब भी कामुक इच्छाओं की बात आती है तब कोई भी आपका मार्गदर्शन नहीं कर सकता, परन्तु यह सच नहीं है। वास्तव में यदि सेक्स कम होने लगे तो रिश्तों में कई गलतफहमियां आ जाती हैं।

परन्तु अधिकतर हम, विशेषकर भारत में इन समस्याओं के लिए किसी की सहायता लेने के बजाय चुप रहना पसंद करते हैं।
जागरूकता और ज्ञान की कमी के कारण यह समस्या अधिक गंभीर हो जाती है तथा लोग कुशल विशषज्ञों की सलाह नहीं ले पाते।

पढें: महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के तरीके

हालांकि यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपको सेक्स थेरेपिस्ट के पास जाने की आवश्यकता है अथवा नहीं तो नीचे लिखी बातों के द्वारा आपको निर्णय लेने में सहायता मिलेगी-

9 signs you need to visit a sexologist


1. आपकी यौन इच्छा कम हो गई है:
यदि आपको ऐसा अनुभव होता है तो आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। सेक्स की इच्छा न होना इस बात का संकेत है कि आप अपने साथी के साथ शारीरिक अंतरंगता से बचना चाहते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं – हार्मोंस में परिवर्तन( महिला तथा पुरुष दोनों में), मानसिक समस्या के कारण या किसी विशेष दवाई के कारण, थकान जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, आदि। कभी कभी गर्भावस्था या स्तनपान के कारण भी सेक्स करने की इच्छा अस्थायी तौर पर कम हो जाती है। हालाँकि यदि यह समस्या अधिक दिनों तक बनी रहे और इस कारण से आप और आपका साथी अतृप्त रहें तो बेहतर होगा कि आप थेरेपिस्ट की सहायता लें।

पढ़ें: शारीरिक संबंध कम बनाने से शरीर पर पड़ते हैं ऐसे प्रभाव...

couple

2. आपको सेक्स करने की इतनी तीव्र इच्छा होती है कि आप असामान्य वस्तुओं, गतिविधियों या स्थिति को शामिल कर लेते हैं: यह एक वास्तविक समस्या है तथा संभवत: इसके पीछे शायद कोई गहरा मनोवैज्ञानिक कारण है। इसके कारण आपके सामाजिक, व्यावसायिक तथा काम के अन्य क्षेत्रों पर महत्वपूर्ण पड़ सकता है।

doctor


3. आपको कुछ मनोवैज्ञानिक समस्या हो सकती है:
पुरुषों में स्तम्भन दोष, शीघ्रपतन या लिंग के खड़े होने के बाद भी उसे अंदर न डाल पाना आदि के कारण सेक्स करना कठिन हो जाता है। हालाँकि इनमें से अधिकाँश समस्याओं के लिए दवाईयां उपलब्ध हैं। परन्तु सेक्सोलॉजिस्ट के पास जाकर आप यह जान सकते है कि उपचार किस तरह शुरू करना है। महिलाओं में योनि की शुष्कता, योनि का संकुचन, संभोग में समस्या, प्री मेनोपॉज़, योनि की चोट आदि समस्याओं के कारण संभोग पीड़ादायक हो सकता है। इन समस्याओं को पहचानना और थेरेपिस्ट या सेक्सोलॉजिस्ट के द्वारा उसका उपचार करना चाहिए।

पढें: हर औरत को यौन स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में पता होने चाहिये ये तथ्‍य

angry couple


4. आपकी सेक्स संबंधी इच्छाएं और ज़रूरतें एक दूसरे के साथ ताल मेल नहीं खाती:
सेक्स के विषय में दोनों साथियों की एक राय नहीं हो सकती। तनाव या अन्य किसी कारण (हार्मोंस में परिवर्तन या किसी दवाई के प्रभाव कारण) से आपकी सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है। हालाँकि अच्छा होगा कि आप इस विषय पर एक दूसरे से बात करें तथा दोनों साथ में सेक्सोलॉजिस्ट के पास जाएँ। अच्छा होगा कि इस समस्या से निपटने के लिए आप एक टीम की तरह उपचार या सलाह लें।

flirt

5. आपके दिमाग में सेक्स भरा हुआ है: यदि आपके दिमाग में हमेशा सेक्स संबंधी विचार घूमते रहते हैं तथा यदि इसके कारण आपके प्रदर्शन और काम पर असर पड़ रहा है तो यह एक मनोवैज्ञानिक मुद्दा है जिस पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। इस समस्या के मूल कारण के निदान के लिए सेक्सोलॉजिस्ट या थेरेपिस्ट से बात करना सहायक होता है।

upset


6. आप सेक्स करने के बाद स्वत: को दोषी महसूस करते हैं:
कुछ लोग सेक्स करने के बाद स्वयं को दोषी महसूस करते हैं। इसका कारण यह हो सकता है कि उन्हें पहले कभी सेक्स का बुरा अनुभव आया हो या वे चाइल्ड एब्यूज (बचपन में यौन दुराचार) या इस प्रकार के अन्य मामलों के शिकार हुए हों। समस्या कोई भी हो सेक्स थेरेपिस्ट या सेक्स विशेषज्ञ आपको इस भावना से बाहर निकालने में मदद कर सकता है तथा सेक्स के दौरान आपको एक बेहतर साथी बनने में सहायता कर सकता है।

woman

7. यदि आप संभोग का सुख (चरम सीमा) प्राप्त करने में असमर्थ हैं: यह अधिकांशत: महिलाओं के साथ होता है क्योंकि पुरुषों में स्खलन और संभोग सुख एक साथ होता है। अत: यदि इच्छा होने के बावजूद यदि संभोग सुख नहीं मिल रहा है और आपका साथी आपको प्यार करनेवाला, साथ देने वाला और सक्रिय साथी है तो सेक्स विशेषज्ञ के पास जाना आवश्यक हो जाता है।

doctor1


8. आप अपनी सेक्स संबंधी जानकारी के बारे में संशय है: 
यदि आप सेक्स संबंधी जानकारी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं या अपनी पहचान स्वीकार करने में असमर्थ है तो सेक्स एक्सपर्ट से बात करें जो आपको इस स्थिति से छुटकारा दिलाने में तथा आपको आपकी पहचान करवाने में सहायता करेगा।

couples

9. इच्छा होने के बावजूद भी यदि आप सेक्स नहीं कर पाते: कभी कभी सब कुछ ठीक लगता है परन्तु फिर भी आप संभोग नहीं कर पाते या संभोग आपके लिए दर्दभरा होता है। यह भी एक संकेत है कि आपको सेक्स थेरेपिस्ट के पास जाने की चेतावनी हो सकती है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Thursday, September 8, 2016, 9:52 [IST]
English summary

9 signs you need to visit a sexologist

if you want to know whether you need to visit a sexual therapist, here are a few points that can help you make a decision -
Please Wait while comments are loading...